बिहार सरकार ने शिक्षक अभ्यर्थियों को 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र देने की तैयारी, चयनित 43 हजार अभ्यर्थियों के लिए घोषणा

बिहार सरकार का शिक्षा विभाग प्रारंभिक नियोजित शिक्षक अभ्यर्थियों को 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र देने की तैयारी कर रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार चाहती है कि 25 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में इससे जुड़ा कोई सवाल न उठे। इसे लेकर शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव संजय कुमार सोमवार को समीक्षा बैठक करेंगे। बता दें, छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के तहत चयनित 43 हजार अभ्यर्थियों को सरकार ने 25 फरवरी को नियुक्ति पत्र देने की घोषणा की है। शिक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा है कि अब तय तारीख से पहले ही दे दिया जाएगा।

25 से पहले नियुक्ति पत्र नहीं मिला तो सत्र में बवाल तय

रोजगार के सवाल पर विपक्ष सरकार को लगातार घेर रहा है। यदि सरकार ने 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र नहीं दिया तो सत्र में बवाल तय है। यह सरकार भी समझ रही है। सरकार का कहना है कि TET-STET सर्टिफिकेट की जांच हो चुकी है और सर्टिफिकेट के आधार पर ही अभी नियुक्ति पत्र दिया जाना है। बाकी सर्टिफिकेट की जांच में देर होगी तो फिर 25 फरवरी की तारीख के इंतजार का कोई मतलब नहीं है। इसलिए सरकार ने मन बना लिया है कि 25 से पहले ही नियुक्ति पत्र दे दिया जाए।

12 फरवरी तक सर्टिफिकेट जांच कर देनी थी रिपोर्ट

विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को 12 फरवरी तक चयनित अभ्यर्थियों के TET-STET सर्टिफिकेट की जांच कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया था। इसकी रिपोर्ट आ भी गई है। 14 फरवरी को इसकी समीक्षा की जाएगी।

398 नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग 14 से 16 मार्च तक

छठे चरण में 365 पंचायत नियोजन इकाई और 33 प्रखंड नियोजन इकाइयों में अलग-अलग वजहों से अब तक एक बार भी काउंसिलिंग नहीं हो पाई है। यही वजह है कि छठे चरण के तहत अब इन नियोजन इकाइयों में 14 से 16 मार्च के बीच काउंसिलिंग का मौका शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों को दिया है। इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है। ऐसी लगभग 400 नियोजन इकाइयों को 1 मार्च तक मेरिट लिस्ट NIC के पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है। 365 पंचायत नियोजन इकाई और 33 प्रखंड नियोजन इकाइयों में विभिन्न कारणों से औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन अब तक नहीं हो पाया था। अब उन्हें एक मार्च तक NIC के पोर्टल पर मेरिट लिस्ट अपलोड करना है। मेरिट लिस्ट पर आपत्ति प्राप्त करने और निराकरण के बाद 8 मार्च तक फाइनल मेरिट लिस्ट NIC की वेबसाइट पर प्रकाशित कर देनी है।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, प्रखंड नियोजन इकाई में 14 और 15 मार्च को काउंसिलिंग होगी, जो जिला मुख्यालय में होगी। जबकि पंचायत नियोजन इकाई की काउंसिलिंग 16 मार्च को होगी। यह प्रखंड मुख्यालय में होगी।