पटना नगर निगम द्वारा पटना को स्वच्छ और साफ रखने के लिए लगातार मुहिम चलाई जा रही…जानिये क्या नया कर रही है पटना नगर निगम…

जहां लोगों को जागरूक किया जा रहा है तो वहीं कचरा प्रबंधन के तहत खुले में कचरा फेंकने वालों से सख्ती से निपटने के लिए भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब निगम के द्वारा एक प्रयास किया गया है जहां स्मार्ट सिटी के तहत शहर के कई चौक चौराहों पर वीएमडी डिस्प्ले लगाए गए हैं।

इसका मकसद है अब खुले में कचड़ा फेंकने वालों की तस्वीर को इस वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड डिस्प्ले पर दिखाना। मशीनों की मदद से नियम तोड़ने वाले लोगों पर न केवल नजर रखी जायेगी बल्कि ऐसे लोगों की तस्वीर प्रदर्शित की जाएगी। नगर आयुक्त द्वारा सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिया जा चुका है। मिशन 26 जनवरी के अंतर्गत शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए पटना नगर निगम द्वारा जीवीपी को खत्म करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सभी वार्डों से जीवीपी को चिन्हित कर उस जगह का सौदर्यीकरण किया जा चुका है।

आगे भी अन्य वार्डों में अभियान सुचारू रूप से जारी है, परंतु ऐसे में भी कई बार लोग खुले में कचरा फेंकते नजर आते हैं। अब ऐसे लोगों को माला पहनाने के साथ ही अब उनकी तस्वीर को भी प्रदर्शित की जाएगी।

इन इलाकों में लग रही  है VMD मशीन…

पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन गोलंबर, एम्स गोलंबर, रूपसपुर फ्लाईओवर के शुरू में, चिड़ियाघर के गेट के सामने मध्य में, पटेल गोलंबर, विकास भवन के गेट के सामने, बोरिंग रोड चौराहा, इनकम टैक्स गोलंबर, दीघा गोलंबर, गंगा पथ के प्रारंभ में, संभागीय आयुक्त कार्यालय के सामने, कारगिल चौक, जेपी गोलंबर, अपोलो बर्न अस्पताल के सामने कंकड़बाग. मेन रोड, गुरु गोविंद सिंह पथ जैसे इलाकों में ये स्क्रीन लगाये जाएंगे।