बिहार के एक आईपीएस अधिकारी ने नौकरी करते हुए अकूत संपत्ति बनायी…अवैध पैसे कमा रहे आईपीएस अधिकारी ने अपनी पत्नी और ससुराल वालों के नाम पर संपत्ति अर्जित की…विशेष निगरानी इकाई की जांच में ये सारे खुलासे हुए…

जांच पूरी करने के बाद निगरानी विभाग ने कोर्ट में आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार औऱ उनके ससुराल के लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है। निगरानी की जांच में पाया गया है कि आईपीएस अधिकारी ने पांच करोड़ रूपये से ज्यादा की अवैध संपत्ति अर्जित की है। बिहार सरकार के स्पेशल विजलेंस यूनिट यानि विशेष निगरानी इकाई ने आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है। पटना में निगरानी के विशेष जज मनीष द्विवेदी की अदालत में दायर चार्जशीट में कहा गया है कि आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार ने 2007 से 2018 तक पुलिस के अहम पदों पर रहते हुए अवैध तरीके से अकूत संपत्ति अर्जित की। विवके कुमार ने अपनी पत्नी और ससुराल के लोगों के नाम पर संपत्ति बनायी। विवेक कुमार, उनकी पत्नी और ससुराल के कुल 6 लोगो के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गयी है।

पांच करोड़ से ज्यादा की अवैध संपत्ति का पता चला अब तक… 

निगरानी की ओर से दायर चार्जशीट में कहा गया है कि आईपीएस अधिकारी विवेक कुमार औऱ उनके ससुराल के लोगों के कुल आय और खर्च की छानबीन की गयी। इसमें पता चला कि विवेक कुमार ने अपनी आमदनी से पांच करोड़ 3 लाख 60 हजार 73 रूपये से ज्यादा की अवैध संपत्ति अर्जित की। विवेक कुमार के इस खेल में उनकी पत्नी निधि कर्णवाल, ससुर वेद प्रकाश, सास उमारानी कर्णवाल, साला निखिल कर्णवाल और निखिल की पत्नी शैल कर्णवाल भी शामिल थे। इन सबों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी, 109 के अलावा भ्रष्टाचार निरोधक कानून की कई धाराओं में चार्जशीट दायर की गयी है।

विशेष निगरानी इकाई ने विवेक कुमार के खेल का खुलासा करने के लिए बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश तक छापेमारी की थी। बिहार के मुजफ्फरपुर में विवेक कुमार के सरकारी आवास की तलाशी ली गयी थी। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर स्थित पैतृक निवास के साथ साथ मुजफ्फरनगर स्थित ससुराल की भी तलाशी ली गयी थी। इसमें विजया बैख औऱ यूको बैंक में चार लॉकर, ससुर के नाम पर  इंडियन ओवरसीज बैंक में दो लॉकर, एक करोड़ 58 लाख 85 हजार रूपये नगद, एक लाख 37 हजार रूपये मूल्य की विदेशी मुद्रा के साथ-साथ बड़े पैमाने पर चल और अचल संपत्ति के कागजात बरामद किये गये थे।

मुजफ्फरपुर के एसएसपी रहे है विवेक कुमार…

ये मामला 2018 में सानने आया था। विशेष निगरानी इकाई ने मुजफ्फरपुर के तत्कालीन एसएसपी विवेक कुमार के सरकारी आवास पर छापेमारी की थी। उनके आवास पर 102 घंटे की मैराथन रेड चली थी। जांच में बड़े पैमाने पर अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ था। इसके बाद 15 अप्रैल 2018 को पटना के निगरानी थाने में विवेक कुमार के खिलाफ आय से दो करोड़ 6 लाख रूपये ज्यादा अर्जित करने की प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। विशेष निगरानी की टीम ने मुजफ्फरपुर के साथ-साथ यूपी के सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में भी छापेमारी की थी। इस छापेमारी में मुजफ्फरपुर के एसएसपी आवास से एक अवैध कार्बाइन की भी बरामदगी हुई थी। इसकी भी एक प्राथमिकी मुजफ्फरपुर नगर थाने में दर्ज करायी गयी थी। विशेष निगरानी की टीम ने मुजफ्फरपुर एसएसपी के सरकारी आवास से 7 लाख 69 हजार 280 रूपये कैश बरामद किया था।