बिहार के बेरोजगार युवाओं को जल्द ही पुलिस विभाग में काम करने का सुनहरा मौका मिलेगा… सबसे पहले एक्साइज विभाग में 389 पदों पर बहाली  की जाएगी…

बिहार के बेरोजगार युवाओं को जल्द ही पुलिस विभाग में काम करने का सुनहरा मौका मिलेगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष डॉक्टर संजीव कुमार सिंघल  ने दी। दरअसल पूर्व डीजीपी डॉ एसके सिंघल ने केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके बाद उन्होंने शनिवार को प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि जल्द ही बिहार के युवाओं को पुलिस विभाग में काम करने का मौका मिलेगा और सबसे पहले शुरुआत एक्साइज विभाग से होगी।  सबसे पहले एक्साइज विभाग में 389 पदों पर बहाली  की जाएगी।

संजीव कुमार सिंघल ने बताया कि केंद्रीय चयन पर्षद के जो पूर्व अध्यक्ष थे, उनके कार्यकाल से ही इतने पदों पर सिपाही की बहाली की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन वह पूरी नहीं हो पाई थी। इसलिए सबसे पहले वह 389 पदों पर सिपाही की बहाली करेंगे। उसके बाद आने वाले दिनों में पुलिस विभाग में बंपर बहाली की जाएगी। एसके सिंघल ने कहा कि बिहार सरकार कई बार कह चुकी है। सबसे बड़ा मकसद बिहार के युवाओं को रोजगार देना है और उसके मद्देनजर काम भी किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में उस काम का असर भी दिखेगा और पुलिस विभाग में युवाओं को नौकरियां मिलेंगी।

उन्होंने बिहार के युवाओं से कहा कि आप अच्छे से पढ़ाई कीजिए क्योंकि विभाग में इतनी नौकरियां है कि अगर पहली बार में आपको नौकरी नहीं मिली तो आपको हताश होने की जरूरत नहीं है, दूसरी बार में मिलेगी। अगर दूसरी बार में भी नहीं मिली तो तीसरी बार में मिलेगी, लेकिन नौकरी जरूर मिलेगी। साथ ही साथ उन्होंने कहा केंद्रीय चयन पर्षद की तरफ से ली जाने वाली परीक्षाओं में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। परीक्षा के समय बायोमेट्रिक दोनों थम और फेस का मिलान किया जाएगा। इसके बाद पीटी और मुख्य परीक्षा में भी बायोमेट्रिक और फेस का मिलान किया जाएगा। इसके अलावा जॉइनिंग के समय भी फेस मिलान और बायोमेट्रिक थम मिलाकर ही जॉइनिंग कराई जाएगी।

डॉ एसके सिंघल ने कहा कि जहां परीक्षा ली जाती हो वहां जैमर लगाया जाता है। लेकिन, उसमें भी परिवर्तन किया जाएगा क्योंकि जैमर लगने से सीसीटीवी कैमरे ढंग से काम नहीं करते हैं। इसलिए जैमर का पावर बढ़ाया जाएगा ताकि पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षा ली जा सके। उन्होंने कहा कि कल बैठक किया और बैठक के बाद तमाम बिंदुओं पर बातचीत हुई। उस बैठक के बाद ही हमने तय किया केंद्रीय चयन पर्षद बोर्ड की परीक्षा में कुछ बदलाव जरूरी है। हालांकि अभी तक के रिकॉर्ड में हमारे द्वारा ली गई परीक्षा का प्रश्न पत्र लिक नहीं हुआ है आगे भी इसकी संभावना नहीं है।