बिहार में शिक्षक नियुक्ति की नयी नियमावली लागू होने के बाद 1,78,967 पदों पर होगी नियुक्ति…..

 बिहार में शिक्षक नियुक्ति की नयी नियमावली लागू होने के बाद कितने शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसे लेकर अलग अलग दावे किये जा रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा-सवा दो लाख शिक्षक बहाल होंगे। जेडीयू के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि दो लाख से बहुत ज्यादा संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति होगी। अब शिक्षकों की नियुक्ति की संख्या आ गयी है। जिलों से आयी रिपोर्ट के बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए संख्या तय कर दी है।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीपीएससी के माध्यम से प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 1,78,967 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें कक्षा 1 से 5 तक के 87,222 शिक्षक, कक्षा 6 से 8 तक के 1745 शिक्षक ,कक्षा 9 से 10 तक के 33,000 शिक्षक  और कक्षा 11 से 12 तक के 57,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।

जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस होकर आने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा विषयवार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की अनुशंसा BPSC को भेजी जायेगी। बीपीएससी परीक्षा लेकर शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। मई में शिक्षक नियुक्ति के लिए परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो जाने की उम्मीद जतायी जा रही है।