रामविलास पासवान ने किया बड़ा ऐलान, ‘वन नेशन वन कार्ड’ जल्द

केन्द्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने प्रेस कंफ्रेन्स करते हुए बड़ा ऐलान किया है। पासवान ने कहा कि अब देश में एक ही तरह के राशन कार्ड होंगे। साथ हीं हॉलमार्क के बिना सोना की बिक्री नहीं हो सकेगी।

वन नेशन वन कार्ड

केंद्रीय मंत्री खाध एव उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस वन नेशन वन कार्ड की शुरूआत 1 जून तक शुरू हो जाएगी। रामविलास पासवान ने बताया कि अब देश के किसी भी हिस्से में व्यक्ति अपने कार्ड से राशन कहीं भी ले सकता है। उन्होंने बताया कि 16 राज्य में इस योजना की शुरुआत की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि उतर भारत मे इस योजना को लागू करने में दिक्कत आ रही है। बिहार यूपी सहित विभीन्न राज्य में अभी काम शुरू नहीं हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नया किसी तरह का कोई कार्ड नहीं बनेगा साथ ही उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि किसी अफवाह में पड़ने की जरूरत नहीं है।

हॉलमार्क अनिवार्य

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि हॉल मार्क का एक्ट लागू किया गया है। सोना में अब हॉल मार्क को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं करने पर जुर्माना भी देना होगा। रामविलास पासवान ने कहा कि 15 फरवरी 2021 तक सभी को इस को लागू करना होगा. इसके बाद बिना हॉल मार्क का सोना नहीं बिकेगा।