लोकसभा में अनुराग ठाकुर के खड़े होते ही विपक्ष ने की नारेबाजी, गोली मारना बंद करो के लगे नारे

 

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दल संशोधित नागरिकता कानून, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और राष्ट्रीय नागरिक पंजी को लेकर जम कर हंगामा किया. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने दिल्ली के जामिया और शाहीन बाग में हुई गोलीबारी के विरोध में नारा लगना शुरू कर दिया. इसके साथ ही विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी की- गोली मारना बंद करो, देश तोड़ना बंद करो का नारा लगाए. गौरतलब है कि पिछले 7 दिनों में दिल्ली के जामिया नगर और शाहीन बाग में गोलीबारी की तीन घटनाएं हुई है.

लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देने की तैयारी

कांग्रेस, टीएमसी, आरजेडी समेत कई दलों ने पहले ही सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं. कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दल लोकसभा में भी स्थगन प्रस्ताव देने को तैयार हैं. सूत्रों के मुताबिक विपक्षी दल दोनों सदनों में सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर चर्चा की मांग कर रहे हैं.

विपक्ष ने संसद द्वारा पारित सीएए को ’असंवैधानिक’ करार देते हुए इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है, जिस पर इसी महीने सुनवाई होनी है. इसके साथ ही विपक्षी दलों ने सीएए का विरोध करने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों से एनपीआर नहीं कराने का भी आग्रह किया है.

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा को तैयार सरकार

31 जनवरी को शुरू हुआ संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ और एक फरवरी को बजट पेश किया गया था. दोनों सदन सोमवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने के लिये तैयार हैं.