बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने खेलकूद की व्यवस्था पर जतायी नाराजगी, शिक्षा और खेल व्यवस्था में सुधार के दिए निर्देश

 

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने बिहार में खेलकूद की व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जताई है. भागलपुर में आयोजित अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता एकलव्य के उद्घाटन के मौके पर यह दर्द राज्यपाल फागू चौहान के दिल की बात जुबां पर आ ही गयी

बिहार के युवाओं में खेल की असीम प्रतिभा

राज्यपाल फागू चौहान ने तिलकामांझी यूनिवर्सिटी स्टेडियम में कहा कि बिहार के युवाओं में खेल की असीम प्रतिभा है. इसके बावजूद बिहार में खेलकूद की व्यवस्था दुरूस्त नही है. इससे नाराजगी जताते हुए बिहार में खेलकूद में सुधार पर बल दिया है. राज्यपाल ने कहा कि सभी कुलपतियों के साथ बैठक कर राज्य की शिक्षा और खेल व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सूबे में खेल का बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार काम कर रही है, इसको लेकर राज्य सरकार नालंदा में विश्वस्तरीय स्टेडियम बनवा रही है. वही हर प्रखंड में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये एक एक स्टेडियम बन रहा है. वहीं उन्होनें कहा कि केंद्र सरकार ने इस बार बजट में 99,300 करोड़ रुपये शिक्षा पर वहीं तीन हजार करोड़ रुपये कला, संस्कृति, खेलकूद और स्किल डेवलपमेंट के लिए दिए हैं.

14 विश्वविद्यालयों के 2100 खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल

इंटर स्टेट प्रतियोगिता में बिहार भर के 14 विश्वविद्यालयों के 2100 खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं। नौ फरवरी तक आयोजित इनडोर और आउटडोर प्रतियोगिता में 938 महिला और 1162 पुरुष खिलाड़ी अपना भाग्य आजमाएंगे

 

प्रतियोगिता तीन जगहों पर शुरू
उद्घाटन के साथ ही गुरुवार से प्रतियोगिता तीन जगहों पर शुरू हो गई। विश्वविद्यालय मैदान में एथलेटिक्स, बॉलीवाल, खो-खो और कबड्डी प्रतियोगिता होगी। जबकि टीएनबी कॉलेज में फुटबॉल, घूरनपीर बाबा स्थित इनडोर स्टेडियम में बैडमिंटन, विश्वविद्यालय इनडोर स्टेडियम में टेबल टेनिस व चेस प्रतियोगिता होगी। वॉलीबाल प्रतियोगिता डे नाइट होगी।

 

2021 में पटना विवि करेगा एकलव्य की मेजबानी

इस अवसर पर राज्यपाल फागू चौहान ने ऐलान करते हुए कहा कि साल 2021 में होने वाला एकलव्य की मेजबानी पटना विश्वविद्यालय करेगा. 4 दिनों तक चलने वाले खेल का महाकुंभ में सूबे के 14 विश्वविद्यालय के 3000 खिलाड़ी शामिल होंगे. इस प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी, खोखो, वॉलीबाल समेत कई खेल प्रतियोगिता होगी।