वेबसाइट से गायब हुआ असम एनआरसी का डाटा ? जानिए गृह मंत्रालय ने क्या दी सफाई ?

 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद असम में जो पिछले साल एनआरसी की प्रक्रिया हुई थी, उसका सारा डाटा गृहमंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से गायब हो गया है. जिसके बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे थे, अब गृह मंत्रालय ने सफाई में कहा है कि डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है, कुछ टेक्निकल दिक्कत की वजह से यह दिख नहीं रहा है.

वेबसाइट नहीं खुलने से फैली अफवाहें

असम में हुई एनआरसी का डाटा बीते दिनों गृह मंत्रालय की ओर से   http://www.nrcassam.nic.in पर अपलोड कर दिया गया था, जिसमें पूरी लिस्ट शामिल थी. वेबसाइट नहीं खुलने से कई तरह की अफवाहें फैलने लगी. इसके बाद लोगों ने गृह मंत्रालय से लोग सवाल पूछने लगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफवाहों को दूर करते हुए कहा कि एनआरसी का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है. वेबसाइट पर कुछ क्लाउड की दिक्कतों के कारण डाटा नहीं दिख रहा है. जिसे जल्द ही सुधार लिया जाएगा

वहीं एनआरसी के स्टेट कॉर्डिनेटर हितेश देव शर्मा ने इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि डाटा को अभी ऑफ लाइन किया गया है, यह केवल तकनीकी कारणों से एनआरसी का डाटा दिखाई नहीं दे रहा है. उन्होंने कहा कि वेबसाइट की क्लाउड सर्विस की जिम्मेदारी आईटी फर्म विप्रो को दी गई थी, जो कि अक्टूबर 2019 तक ही उपलब्ध थी.

.
एनआरसी की लिस्ट से 19 लाख हुए बेघर

असम में एनआरसी की प्रक्रिया पूरी हुई थी, जिससे 19 लाख लोग बाहर हो गए थे. 31 अगस्त 2019 को सरकार की ओर से एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी कर दी थी. असम में कुल 3,30,27,661 लोगों में से 3,11,21,004 का नाम लिस्ट में आया था. जबकि 19,06,657 लोग एनआरसी की लिस्ट से बाहर आ गए थे.