महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को अब सप्ताह में 2 दिनों की छुट्टी, उद्धव सरकार ने की घोषणा

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने बुधवार को अपने कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा की है। यानि राज्य के सरकारी कर्मियों को अब से सप्ताह में दो दिनों की छुट्टी मिलेगी।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।

29 फरवरी से लागू होगी नई व्यवस्था

आने वाली 29 फरवरी से महाराष्ट्र में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कई विभागों में सप्ताह में पांच दिन के काम की व्यवस्था है। कई प्राइवेट कंपनियों में भी फाइव डे वर्किंग का नियम है। महाराष्ट्र में अभी तक हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहती थी। लेकिन 29 फरवरी के बाद से हर शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी।

सरकार का तर्क जानिए

महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सप्ताह में पांच दिन काम करने और बाकी दो दिन छुट्टी की व्यवस्था को लागू करने का फैसला तो कर लिया है, लेकिन साथ ही में काम वाले पांच दिनों के वर्किंग आवर्स को भी बढ़ा दिया है। सरकारी कर्मचारियों को अब हर रोज 45 मिनट ज्यादा काम करना होगा। सरकार का तर्क है कि पांच दिन काम करने से ऑफिस में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों की संख्या में कमी आएगी और लोग कम छुट्टियां लेंगे। इसके अलावा सरकार का मानना है कि इससे कर्मचारियों की कार्यक्षमता बढ़ेगी और वे ज्यादा समय अपने परिवार और निजी कामों को दे सकेंगे।