कोका कोला करेगी बिहार में भारी निवेश, लीची किसानों को मिलेगा फायदा

 

बिहार में कोका कोला कंपनी 11 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे सूबे के लीची किसानों को काफी फायदा हो सकता है. इसके लिए ’उन्नत लीची परियोजना’ की शुरुआत कोका कोला (इंडिया) कंपनी, राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केन्द्र और बिहार की एक संस्था देहात ने मिलकर शुरू किया है.

80,000 लीची किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण

बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने ’इस योजना के तहत लगभग 80 हजार लीची उत्पादक किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए 3000 एकड़ में पुराने लीची बागों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि नई तकनीक से लीची के नए बाग लगाने का लक्ष्य रखा गया है.’ उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कंपनी मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और वैशाली जिलों में लीची के उत्पादन बढ़ाने का काम करेगी.

मुजफ्फरपुर में लगेगा अत्याधुनिक बाग

वहीं कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया, ’मुजफ्फरपुर में लीची का एक अत्याधुनिक बाग लगाया जाएगा और इसी जगह पर किसानों को आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस परियोजना में कोका कोला इंडिया 11000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.’ उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार के प्रयास से शाही लीची, जर्दालु आम, मगही पान, कतरनी धान को जीआई टैग मिला है, जिससे इन फसल उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिली है. इसी कड़ी में बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला, राज्य के शाही लीची एवं चाइना लीची के क्षेत्र में सहयोग करने जा रही है.