अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास नहीं भूमि पूजन होगा, महंत नृत्य गोपाल दास ने पीएम को दिया न्योता

 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास नहीं किया जाएगा. इसकी घोषणा करते हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि मंदिर निर्माण का सिर्फ भूमि पूजन होगा. गोपाल दास ने राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है. महंत नृत्य गोपाल दास की अगुवाई में ट्रस्ट के सदस्यों ने गुरूवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी.

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से की गई पहली बैठक के दौरान हुई बातचीत का ब्योरा की जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी को दी. ट्रस्ट के सदस्यों ने शिलान्यास के मुहूर्त पर मोदी को अयोध्या आने का न्योता दिया. पीएम मोदी से मिलने के बाद ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि अब ज्यादा प्रतीक्षा का समय नहीं है, लिहाजा मंदिर का निर्माण अब तेजी तेज गति से होनी चाहिए.

पीएम की ईच्छा- जल्द भव्य राम मंदिर बनें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि हम लोगों ने पीएम से कहा है कि दिव्य और भव्य राम मंदिर जल्द से जल्द बने, जनता ने इसलिए आपको प्रधानमंत्री बनाया है. आप संतों और जनता की इच्छा पूरी करें. इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वो चाहते हैं कि जल्द और भव्य राम मंदिर बने.

मोदी ने भूमि पूजन में अयोध्या आने का किया वादा

महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूमि पूजन समारोह के लिए अयोध्या आने के लिए निमंत्रित किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे शीघ्र ही अयोध्या आएंगे.

इससे पहले नृत्य गोपालदास ट्रस्ट के सदस्य नहीं थे. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति का प्रमुख बनाया गया है. बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि राम मंदिर निर्माण के लिए दान प्राप्त करने के लिए एक बैंक खाता अयोध्या की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में खुलवाया जाएगा. बैठक के बाद चंपत राय ने पत्रकारों को उक्‍त जानकारियां दीं. फ‍िलहाल, मंदिर निर्माण कब से शुरू होगा इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है. अगली बैठक अयोध्या में होगी जिसमें मंदिर निर्माण की तारीख का एलान किया जा सकता है.