LIVE : भीम आर्मी का आज भारत बंद, बिहार के कई जिलों में आरक्षण को लेकर प्रदर्शन

भीम आर्मी की ओर से प्रमोशन में आरक्षण और नागरिकता कानून के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया गया है। भारत बंद का असर पटना में भी देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही बिहार के विभिन्न जिलों में भी बंद का असर देखने को मिल रहा है. बंद समर्थक सड़क पर आगजनी कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. भीम आर्मी के भारत बंद को राजद ने समर्थन दिया है. समें कई राजनीतिक पार्टियों समेत सामाजिक संगठनों ने शामिल होने की सहमति दी है।

बंद के समर्थन में आये पूर्व सीएम जीतनराम मांझी

भीम आर्मी के द्वारा बुलाये गये भारत बंद के समर्थन में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी उतर गये हैं। पूर्व सीएम ने अपने समर्थकों के साथ राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहा पहुंचकर धरना दिया।

बेगूसराय में रोकी कई ट्रेनें

बेगूसराय में भारत बंद के दौरान सड़क को भी बंद किया गया है. रोड को बंद कर प्रदर्शनकारी नारेबाजी कर रहे हैं.  एनएच 31 को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है. बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर राज्यरानी और गुवाहाटी जम्मूतवी सहित तीन एक्सप्रेस ट्रेनों को बंद समर्थकों ने रोका है।

जहानाबाद में बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज

भीम आर्मी के द्वारा किए गये भारत बंद का असर जहानाबाद में भी देखने को मिल रहा है। यहां समर्थकों ने सड़क जाम कर दिया है, जिससे यातायात प्रभावित है। पुलिस ने समर्थकों को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया है। बंद समर्थकों को सड़क पर दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया है। भीम आर्मी, राजद और माले के कार्यकर्ता इस बंद का समर्थन कर रहे हैं।

पटना में द ग्रेट भीम आर्मी का मार्च

राजधानी में भी द ग्रेट भीम आर्मी के सदस्यों ने बंद के समर्थन में मार्च निकाला है. पटना के महेंद्रु इलाके से बंद समर्थक निकले हैं. शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ाई गई है. बंद समर्थक शहर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन कर रहे हैं. भीम आर्मी और उससे जुड़े संगठनों ने प्रमोशन में आरक्षण देने, भारतीय नागरिकता कानून और एनपीआर को वापस लेने की मांग को लेकर रविवार को भारत बंद का आह्वान किया है.

भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने यहां सीएए और एनआरसी के विरोध में चल रहे धरने को समर्थन दिया था. उन्होंने बंद को सफल बनाने के लिए संबंधित संगठनों के पदाधिकारियों के साथ रणनीति बनाई थी. भीम आर्मी ने कहा है कि ‘आरक्षण और संविधान’ बचाने के लिए भारत बंद किया गया है.