UP दौरे पर PM मोदी, 26,791 दिव्यांगों को बाटेंगे उपकरण, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास

प्रयागराज में आयोजित होने वाले दिव्यांग महाकुंभ को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं। आपको बता दें कि इस अवसर पर पीएम मोदी 26 हजार 791 दिव्यांगों को संबंधित उपकरण बाटेंगे। इसके बाद बताया जा रहा है कि मोदी चित्रकूट जाएंगे, जहां 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास भी करेंगे। वहीं से पूरे देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन की शुरूआत भी की जाएगी। गौरतलब है कि पीएम मोदी के इस यात्रा को लेकर सरकार का दावा है कि इस दौरान 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेंगे। इन रिकॉर्ड से अमेरिका के कई रिकॉर्ड भी टूट जाएंगे।

दौरे में क्या खास होगा…

  • 360 से ज्यादा लाभार्थी एक साथ व्हीलचेयर चलाएंगे। सरकार का दावा है- अमेरिका का रिकॉर्ड टूटेगा।
  • विश्व की सबसे लंबी ट्राई साइकिल की परेड होगी, जिसमें 295 लाभार्थी शामिल हैं। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है।
  • वॉकर्स की सबसे लंबी परेड होगी। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है।
  • 8 घंटे में सर्वाधिक 4900 से ज्यादा कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड। ये रिकॉर्ड वर्तमान में स्टारकी फाउंडेशन के नाम है।
  • 2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड।
  • 12 घंटे में सर्वाधिक ट्राई साइकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भी मोदी की मौजूदगी में बनेगा।
  • सालभर में 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मिलेगा गौरव

1500 बसों से लाए गए दिव्यांगजन

डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बताया- ‘‘प्रयागराज में पीएम का कार्यक्रम परेड ग्राउंड में है। अलग-अलग जगहों से 1500 से अधिक बसों से दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को लाया गया है। उपकरण मुहैय्या कराने की जिम्मेदारी एलिम्को को मिली है। परंपरागत उपकरणों के अलावा एलिम्को इस बार 19 प्रकार के अतिरिक्त उपकरण भी वितरित कर रहा है। व्हीलचेयर में कमोड, स्टिक में सीट, फुटकेयर किट शामिल हैं।

15 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस वे

मोदी आज चित्रकूट में गोंडा गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। ये एक्सप्रेस वे चार लेन का होगा, जिसका विस्तार छह लेन तक किया जा सकता है। एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई और इटावा जिले से होकर गुजरते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। 6 पैकेज में बनने वाले एक्सप्रेस वे की लागत करीब 15 हजार करोड़ रुपए आएगी। तीन साल में ये बनकर तैयार होगा। इसके किनारे डिफेंस कॉरिडोर भी विकसित होगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपीडा ने जमीन भी अधिग्रहीत कर ली है। इस पर चार रेल पुल, 15 बड़े पुल, 268 छोटे पुल, छह टोल प्लाजा, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास बनेगा।