कोरोना वायरस को लेकर भारत ने जारी किया एडवाइजरी, कई देशों का वीजा रद्द, 26 दवाओं के निर्यात पर रोक

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत ने एडवाइजरी जारी किया है. भारत में मिले कोरोना वायरस के दो मरीजों के बाद देशभर में हड़कंप मच गया है. केंद्र सरकार से राज्य सरकार तक हर कोई अलर्ट पर है. ऐसे में विदेश से भारत आने वाले लोगों की जांच की जा रही है. भारत ने कई देशों के लिए 3 मार्च से पहले जारी किए गए वीज़ा को रद्द कर दिया है.

भारतीयों को इन देशों को जाने पर रोक

भारत सरकार ने इटली, ईरान, साउथ कोरिया, और जापान से आने वाले यात्रियों की जारी वीजा या ई-वीजा रद्द कर दिया है. 3 मार्च के बाद इस देश के किसी नागरिक को भारत का वीज़ा नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा भारतीय नागरिकों को भी इन देशों को जाने से मना किया गया है. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के सदस्यों को भारत आने दिया जाएगा, हालांकि इन सभी की स्क्रीनिंग होती रहेगी. चीन, साउथ कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हॉन्गकॉन्ग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर, ताइवान से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी.

एयर इंडिया ने रद्द की कई देशों की उड़ानें

भारत सरकार के एडवाइज़री के बाद एयर इंडिया ने कई देशों की फ्लाइट भी रद्द कर दी है. एयर इंडिया ने टोक्यो, सियोल, रोम, सिंगापुर, बैंकांक, हांगकांग की फ्लाइट रद्द की गई हैं

26 दवाओं के निर्यात पर रोक

केंद्र ने एक्सपोर्ट पॉलिसी में बदलाव करते हुए 26 दवाओं और फॉर्मुलेशन के निर्यात पर रोक लगा दी है.पैरासिटामोल, टिनिडाजोल, निओमाइसिन समेत 26 दवाओं और फॉर्मुलेशन पर रोक लगाने का फैसला किया गया है.