लॉकडाउन 2 में शुरु होगा रोजा, मुस्लिमों को एडवायजरी- घरों में करें इबादत, इफ्तार की रकम से गरीबों को राशन दें

देश में 21 दिन से जारी लॉकडाउन को 19 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया। अब ये 3 मई तक जारी रहेगा। इसी दौरान रमजान का पवित्र महीना भी शुरू होगा। अगर 23 अप्रैल की रात चांद दिखता है तो रमजान 24 अप्रैल से शुरू होगा। इस दौरान मुस्लिम मस्जिद नहीं जा सकेंगे। घर में ही इबादत और इफ्तार करना होगा। विशेष नमाज तरावीह भी मस्जिद में नहीं होगी।

रमजान में लॉकडाउन का पालन करें

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन और लखनऊ के शहर काजी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने रमजान के लिए एडवाइजरी जारी की। उन्होंने कहा- रमजान में लॉकडाउन का पालन करें और इस महामारी से बचाने के लिए अल्लाह से खास दुआ करें। रमजान में लोग तरावीह की नमाज पढ़ें, लेकिन मस्जिद में एक वक्त में पांच से ज्यादा लोग जमा न हों। महली ने कहा- रमजान के महीने में जो लोग मस्जिद में इफ्तारी भेजते थे, वे इस साल भी करें। लेकिन, मस्जिद की बजाय जरूरतमंदों के घर पहुंचाएं। रमजान में इफ्तार पार्टियां करने वाले इसकी रकम से गरीबों को राशन बांटें। रोजेदार ये तय करें कि कोई भी इंसान भूखा ना रहे।

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील

वही केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी मुस्लिम समाज से लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की अपील की। उन्होंने घरों पर ही इबादत करने का अनुरोध किया।