देशभर में शराब की बिक्री आज से शुरू, दुकानों के बाहर लगीं लंबी लाइनें, पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 3.0 में कई छूट दी हैं जिनमें शराब भी एक है। देशभर में शराब की दुकानें खोले जाने की छूट के बाद लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। लोग सुबह से ही शराब की दुकानों के बाहर इकट्ठा होना शुरू गए।

लोगों को दूर-दूर खड़े होने के निर्देश

दिल्ली सरकार द्वारा शराब दुकानों पर बिक्री की अनुमति के बाद लक्ष्मी नगर में एक शराब की दुकान के बाहर लोग लंबी लाइन में नजर आए। हालांकि, दिल्ली के सभी जिले रेड जोन में हैं, इसके बावजूद दुकानें खोली गई हैं। दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को दूर-दूर खड़े होने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही जमीन पर मार्किंग भी गई है।

दिल्ली में कई जगह 2-2 किमी.लगी लंबी लाइनें

सोमवार को जब दुकानें खुलीं तो सुबह आठ बजे से ही लंबी-लंबी कतारें शराब की दुकानों के आगे लग गईं. इस दौरान यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती हुई नज़र आई, कई जगह 2-2 किमी. लंबी लाइनें लगी थीं. इसी के चलते अब दिल्ली पुलिस ने कुछ दुकानों को बंद करवा दिया है, क्योंकि भीड़ बेकाबू हो रही थी. कश्मीरी गेट के पास पुलिस को हल्का लाठीचार्ज कर भीड़ को हटाना पड़ा.

कर्नाटक में सुबह से दुकानों के बाहर पहुंचे लोग

कर्नाटक में सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं। लंबे समय के बाद शराब की दुकानें खुलने को लेकर कर्नाटक के हुबली के लोग इस कदर उत्साहित हैं कि दुकानों के बाहर लंबी लाइनें नजर आ रही हैं। लोग सुबह सात बजे से ही शराब की दुकानों के बाहर खड़े हुए हैं।

छत्तीसगढ़ में मास्क में नजर आए लोग

वहीं, छत्तीसगढ़ में भी कुछ यही नजारा है। रायपुर में शराब की दुकानों के बाहर भी लोग सुबह से ही लाइन लगाकर खड़े हैं। शराब खरीदने आए लोग मास्क में नजर आ रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी कर रहे हैं। पुलिस भी मौके पर मौजूद है। शराब की दुकानों के बाहर लोहे के बैरिकेडिंग की गई है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालने कराने के लिए निशान भी बनाए गए हैं

 

बता दें कि केंद्र सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति इस शर्त पर दी है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि हर व्यक्ति मास्क लगाकर या चेहरा ढककर ही बाहर निकलेगा। कंटेनमेंट जोन के अलावा बाकी इलाकों में शराब की दुकानें खुलेंगी