कश्मीर घाटी की कवरेज के लिए तीन भारतीय फोटोग्राफरों को मिला पुलित्जर पुरस्कार, जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं तीनों फोटोग्राफर

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर घाटी की कवरेज के लिए भारत के तीन फोटोग्राफरों को प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार सम्मान से नवाजा गया है। ये तीनों जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद के हालातों को अपने कैमरे में कैद कर लोगों तक पहुंचाने वाले यासीन डार, मुख्तार खान और चन्नी आनंद को पुलित्जर फीचर फोटोग्राफी पुरस्कार मिला है। यह तीनों न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के लिए काम करते हैं।

nbsp;

पिछले 20 सालों से एपी के साथ काम कर रहे हैं तीनों

आनंद जम्मू में रहते हैं जबिक यासिन और मुख्तार श्रीनगर के निवासी हैं। चन्नू आनंद पिछले 20 सालों से एपी के साथ काम कर रहे हैं। देर रात इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों की घोषणा हुई। इन तीनों ने घाटी के सामान्य जनजीवन के साथ ही प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों की तस्वीरों को भी दुनिया तक पहुंचाया।

मुझे तो विश्वास ही नहीं हो रहा- आनंद

पुरस्कार जीतने पर आनंद ने कहा, ‘मैं आश्चर्यचकित हूं। मुझे तो विश्वास ही नहीं हो रहा है।’ पिछले साल पांच अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था।