पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह को एम्स से मिली छुट्टी, सीने में दर्द के बाद हुए थे भर्ती

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। मंगलवार को उनकी चिकित्सा जांच की गई और इसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल से छुट्टी देने का निर्णय लिया।

कई तरह की हुई जांच

मनमोहन सिंह को नई दवा के कारण रिएक्शन और बुखार होने के बाद रविवार रात एम्स में भर्ती कराया गया था। इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि उनकी सेहत सोमवार को बेहतर हुई और दिन के समय में उन्हें बुखार नहीं आया।उन्होंने बताया था कि सिंह की कई तरह की जांच की गई थी। एक सूत्र ने कहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए पूर्व पीएम का नमूना लिया गया था और उसकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

पहले सिंह को एम्स के कार्डियो-थोरैसिक (हृदय और सीने से संबंधित) यूनिट सघन चिकित्सा कक्षा कक्ष (आईसीयू) में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया था। बाद में उन्हें एम्स के ‘कार्डियो-न्यूरो टावर’ के प्राइवेट वार्ड में भेजा गया।

साल 2009 में एम्स में ही हुई थी कोरोनरी बाईपास सर्जरी

इससे पहले एम्स सूत्रों ने बताया था कि एक नई दवा लेने के बाद रिएक्शन (फैब्राइल रिएक्शन) होने के कारण उन्हें भर्ती कराया गया था ताकि वह चिकित्सकों की निगरानी में रह सकें और उनकी जांच हो सके। साल 2009 में उनकी एम्स में ही कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई थी।