आज देशभर में 1050 फ्लाइट्स का परिचालन: पटना और रांची एयरपोर्ट से हवाई सेवा आज से शुरू, यात्रियों को किन किन बातों को रखना होगा ध्यान

लॉकडाउन फेज-4 के बीच सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को बताया कि आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल से देशभर में घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। आंध्र में 26 मई और बंगाल में 28 मई से सीमित फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी। इससे पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु भी घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी दे चुके हैं। ये वह राज्य हैं, जो पहले घरेलू उड़ानें शुरू करने के पक्ष में नहीं थे। उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक कल 1050 फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी।

उड़ान योजना के तहत उड़ानों को मंजूरी

नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसमें उत्तर-पूर्व क्षेत्र को जोड़ने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी गई है। इनमें पर्वतीय इलाके, आइलैंड, छोटे रुट शामिल हैं।

पटना और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सोमवार से विमानों का परिचालन शुरू हो जायेगा. पहले दिन संभवत: नौ विमानों का परिचालन होगा. इसमें बेंगलुरु, हैदराबाद, दिल्ली और मुंबई के विमान होंगे. हालांकि मुंबई से विमान सेवा शुरू होने को संभावित माना जा रहा है, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार के विरोध के कारण अभी संशय की स्थित बनी हुई है. वहीं, सोमवार से शुरू होनेवाली विमान सेवा की तैयारियों का जायजा पटना के DM कुमार रवि और रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे रविवार को लिया. उन्होंने तैयारियों पर खुशी जाहिर की.

एयरलाइंस और पैसेंजर्स के लिए गाइडलाइंस जारी

एयरपोर्ट निदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि नये एसओपी के तहत एयरलाइंस और पैसेंजर्स के लिए गाइडलाइंस दी गयी है. उसी अनुरूप सारी व्यस्थाएं की गयी हैं. किसी भी यात्री को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. यात्रियों के आवागमन वाले मार्ग में कोई भीड़-भाड़ नहीं होगी. एयरपोर्ट निदेशक ने सभी यात्रियों से समय पर एयरपोर्ट आने का अनुरोध किया गया है. यह भी अपील की है कि सभी यात्री सुरक्षा उपायों ओर निर्देशों का पालन करें.

बातों का ध्यान रखें पैसेंजर-

  • एयरपोर्ट पर दो घंटे पहले आना होगा, एयरपोर्ट आने से पूर्व वेब-चेक इन करना होगा अौर बोर्डिंग कार्ड का प्रिंट आउट भी लाना होगा.
  • यात्रियों को केवल एक चेक इन बैगेज और एक रजिस्टर्ड बैगेज ले जाने की अनुमति होगी.
  • यात्रियों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क और हैंड ग्लब्स पहनना होगा.
  •  यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य होगा.
  • एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मार्किंग की गयी है, उसे फॉलो करना होगा.
  • एयरपोर्ट पर यात्रियों की किसी प्रकार की शारीरिक जांच नहीं की जायेगी. यात्रियों को पेयजल एवं आहार स्वयं ले कर आना होगा.
  • एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग टर्मिनल भवन के बाहर ही की जायेगी. यात्रियों के बैगेज को टर्मिनल के बाहर ही सेनिटाइज किया जायेगा.
  • एयरपोर्ट पर ऑटोमैटिक सेनिटाइजर मशीनें लगायी गयी हैं, इनसे यात्रीगण स्वयं को सेनिटाइज करेंगे.
  • यात्रियों के बोर्डिंग कार्ड और आइकार्ड को वेब कैम की सहायता से चेक किया जायेगा.
  •  सीआइएसएफ सुरक्षाकर्मी एक ट्रांसपेरेंट स्क्रीन के पीछे से यात्री को देख कर वेरिफिकेशन और जांच कार्य करेंगे.
  • यात्री अपने रजिस्टर्ड बैगेज की स्क्रीनिंग करायेंगे व बैगेज को बैगेज ड्रॉप काउंटर पर छोड़ देंगे.
  • बोर्डिंग की प्रक्रिया 10-10 के बैच में करायी जायेगी.