आज से 120 दिन पहले बुक कराएं ट्रेनों के टिकट, तत्काल कोटा भी शुरू,कुछ नए नियमों के साथ संचालित होंगी ट्रेनें

लॉकडाउन-4 के बाद करीब 230 ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। इन ट्रेनों के अलावा पहले से चल रही 30 ट्रेनें भी चलेंगी। खास बात यह है कि इन ट्रेनों के लिए रविवार सुबह आठ बजे से चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। इसके साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। भारतीय रेलवे ने टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है।

लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की थी सुविधा

लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की सुविधा थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में बदलाव हो जाएगा। करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की सुबह टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगेगी।

 

230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही देशभर के दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर, यात्री सुविधा केंद्र, पोस्ट ऑफिस से टिकट की बुकिंग होगी। कोविड-19 की वजह से ट्रेन के साथ पार्सल वैन नहीं जा रही थी। अब यह कोच भी ट्रेनों में जुड़ेगी।

टिकट कंफर्म होने पर ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को ध्यान में रख कुछ नये नियम के साथ ट्रेन चलेगी। टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिए भी नियम बनाए गए है। उन्हें मास्क, दस्ताने व फेस शील्ड दिया जाएगा।  यात्री अपने टिकटों के सत्यापन के बाद ही ट्रेन में चढ़ सकेंगे। वेटिंग वालों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। टिकट कंफर्म होने पर ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।