केंद्र सरकार का राज्यों को सलाह, कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए साइकिल जैसे गैर-मोटर चालित वाहनों को दें बढ़ावा

देश में कोरोना महामारी के दौरान लोगों द्वारा परिवहन के निजी वाहनों के इस्तेमाल को प्राथमिकता दिए जाने के मद्देनजर केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा कि वे संक्रमण रोकने के लिए साइकिल जैसे गैर-मोटर चालित वाहनों को बढ़ावा दें. मंत्रालय ने राज्यों से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में नकदी रहित तकनीक लागू करने को भी कहा है.

कई देशों ने अतिरिक्त साइकिल मार्ग की व्यवस्था की.

मंत्रालय ने कोरोनो वायरस संकट के बीच गैर-मोटर चालित परिवहन को बढ़ावा देने वाले दुनिया के शहरों का उदाहरण देते हुए कहा कि अमेरिका के न्यूयॉर्क ने साइकिल चालकों के लिए 40 मील लंबे नए मार्ग मुहैया कराए हैं और ऑकलैंड ने अपनी 10 प्रतिशत गलियों को मोटर वाहनों के लिए बंद कर दिया है. कोलंबिया के बोगोटा ने रातभर में 76 किलोमीटर अतिरिक्त साइकिल मार्ग की व्यवस्था की.

यह पर्यावरण के अनुकूल- मंत्रालय

मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को राज्यों और मेट्रो रेल कंपनियों को परामर्श जारी करते हुए कहा कि गैर-मोटर चालित वाहनों को देश में बढ़ावा दिया जाना चाहिए. परामर्श में कहा गया है, ‘‘शहरों में लोगों को अधिकतर पांच किलोमीटर तक की यात्रा करनी होती है. ऐसे में, कोविड-19 संकट के बीच गैर-मोटर चालित परिवहन को लागू करने का सही मौका है क्योंकि इसके लिए कम लागत एवं कम मानव संसाधन की आवश्यकता है. इसे चलाना आसान है और यह पर्यावरण के अनुकूल है. ”