CM नीतीश कुमार ने सत्तर घाट पुल समेत 2 परियोजनाओं का किया लोकार्पण, सासाराम उत्तरी बाईपास योजना का भी शिलान्यास

बिहार विधान सभा के चुनाव में अब कुछ ही महीने रह गए हैं। कोरोना महामारी के कारण कई विकास के कार्य रुका हुआ है। देश में Unlock के दौरान नीतीश सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक योजनाओं पर काम पूरा कर लिया जाए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विडीकांफ्रेंसिंग के माध्यम से दो बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया है।

बैकुंठपुर से चकिया को जोड़ा है यह पुल

मुख्यमंत्री ने आज संवाद में आयोजित कार्यक्रम में गंडक नदी पर 263.47 करोड़ की लागत से सत्तर घाट पुल और 146.31 रुपए की लागत से बने लखीसराय बाईपास रोड का उद्घाटन किया है. गंडक नदी पर निर्मित सत्तरघाट पुल सारण और तिरहुत प्रमंडल को आपस में जोड़ेगा. 1440 मीटर लंबे पुल का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने किया है. यह पुल गंडक नदी पर बैकुंठपुर से चकिया को जोड़ा है. इससे सिवान, छपरा, गोपालगंज होते हुए नेशनल हाईवे 28 के जरिए उत्तर बिहार के जिलों की संपर्कता हो जाएगी. इस पुल से पटना से मसरख होते हुए रक्सौल तक सीधा रास्ता उपलब्ध होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 20 अप्रैल 2012 को इस पुल का शिलान्यास किया था. इसी प्रकार पथ निर्माण विभाग द्वारा निर्मित लखीसराय बाईपास रोड में दोनों रेलवे लाइन पर आरओबी का निर्माण किया गया है. इस परियोजना की कुल लंबाई साढ़े 6 किलोमीटर है.

लखीसराय शहर को जाम की समस्या से मिल गई निजात

इसके बनने से लखीसराय शहर को जाम की समस्या से निजात मिल गई। रोहतास जिले के सासाराम शहर के बाईपास के निर्माण की परियोजना का भी सीएम नीतीश ने शिलान्यास किय़ा है। इसके अंतर्गत रेल लाइन पर आरओबी के अलावा स्टेट हाईवे 17 एवं 12 पर अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. इसके बन जाने से आरा से बनारस जाने के लिए सासाराम शहर में प्रवेश की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.