PM मोदी ने बिहार के खगड़िया से शुरू की ‘गरीब कल्याण रोजगार योजना’, 116 जिलों में प्रवासी मजदूरों को मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रवासी श्रमिकों के लिए 50,000 करोड़ रुपये की रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की. कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक अपने गांवों को लौट गए हैं और उनके सामने रोजगार की समस्या गंभीर बनी हुई है। ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ नाम की यह योजना मुख्य रूप से उन छह राज्यों पर केंद्रित होगी, जहां सबसे अधिक प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटे हैं.

PM ने वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने कहा कि लद्दाख में जिन वीरों ने बलिदान दिया है. ये पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है. हर बिहारी को इस पर गर्व है. बिहार के जिन साथियों ने बलिदान दिया है उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं. मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं देश आपके साथ है.लद्दाख में हमारे वीरों ने जो बलिदान दिया है, मैं गौरव के साथ इस बात का जिक्र करना चाहूंगा कि ये पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है, हर बिहारी को इसका गर्व होता है. जिन सैनिकों ने अपना बलिदान दिया है उन्हें मैं श्रद्धांजलि देता हूं.

वर्चुअल बैठक में PM के साथ कई CM मौजूद

वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और ओडीशा के सीएम नवीन पटनायक के प्रतिनिधि प्रताप जैना मौजूद हैं.

 

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं कि वह ग्रामीण क्षेत्र और प्रवासी श्रमिकों के जीवन को और सुदृढ़ करने के लिए ऐसी योजना लाए हैं.

प्रवासी श्रमिकों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी- नीतीश

‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के शुभारंभ के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मैंने बिहार लौटे मजदूरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत की. मुझे लगा कि वे काम के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना चाहते. उन्होंने कहा कि केंद्र की अगुवाई में शुरू होने वाली यह योजना उन प्रवासी श्रमिकों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी जो अभी दूसरे राज्यों में नहीं जाना चाहते हैं.

PM ने खगड़िया के तेलिहार ग्राम पंतायत के ग्राम प्रधान अनिल सिंह से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार स्थित खगड़िया के तेलिहार ग्राम पंतायत के ग्राम प्रधान अनिल सिंह से बातचीत की और लॉकडाउन के दौरान गांव लौटे लोगों के बारे में जानकारी ली.

PM ने दिल्ली से लौटी स्मिता से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मिता कुमार से बात की जो दिल्ली से लौटी थीं. वहां लॉकडाउन के चलते उनके पति का काम खत्म हो गया था. उसके बाद वह स्पेशल ट्रेन से खगड़िया लौट आईं. उन्होंने पीएम को बताया कि गरीब रोजगार गारंटी योजना के तहत मधुमक्खी पालन करने का विचार कर रही है.