पटना के DM कुमार रवि ने 45 लाभुकों को बांटे राशन कार्ड, गरीबों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

पटना जिला अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लाभुकों को चिन्हित कर राशन कार्ड बनाने एवं वितरण करने का विशेष अभियान जारी है। पटना जिला में कुल 164163 राशन कार्ड बना है जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने हिंदी भवन सभागार में फुलवारी एवं संपतचक के 45 लाभुकों को राशन कार्ड बांटे

विशेष अभियान चलाकर गरीबों को दिए जाएंगे राशन कार्ड

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार गरीबों को राशन कार्ड तथा उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके लिए पटना जिले में विशेष अभियान चलाकर गरीब तथा राशन कार्ड नहीं रहने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर राशन कार्ड उपलब्ध कराने की कार्रवाई जारी है। इस अभियान के तहत पटना जिला में 164163 राशन कार्ड बनाए गए हैं जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका द्वारा तथा शहरी क्षेत्रों में एनयूएलएम द्वारा सर्वे का कार्य किया गया । तदनुसार राशन कार्ड बनाने एवं वितरण करने की कार्रवाई की जा रही है।

डोर टू डोर वितरण का कार्य जारी

इस योजना में संपतचक में 1755 और फुलवारीशरीफ में 1126 राशन कार्ड बन चुका है तथा डोर टू डोर वितरण का कार्य जारी है। इस योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को 2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से 2 किलोग्राम गेहूं तथा 3 प्रति किलोग्राम की दर से 3 किलोग्राम चावल उपलब्ध कराया जाता है। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को जन वितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से गरीबों को नियमित रूप से ससमय राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए जन वितरण प्रणाली की दुकानों का लगातार निरीक्षण करने एवं मॉनिटरिंग कर प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया है। इस कार्यक्रम में अपर समाहर्ता आपूर्ति श्री निर्मल कुमार अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री तनय सुल्तानिया जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री प्रमोद कुमारआपूर्ति विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मी गण तथा लाभुक मौजूद थे।