ममता बनर्जी ने चीन पर बोला हमला, कहा- चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाना काफी नहीं, चीन को देना होगा मुंहतोड़ जवाब

लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर अभी भी चीन और भारत में तनाव जारी है. चीन को विश्व स्तर पर घेरने के लिए भारत के कई मोर्चा खोल दिया है. भारत ने चीन को आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए 59 चीनी एप्स को बंद कर दिया है. वहीं इस मामले पर केद्र सरकार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी साथ मिला है.

इस मुद्दे पर निर्णय केंद्र को लेना है

ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि एप्स पर प्रतिबंध लगाना काफी नहीं होगा, बल्कि चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत है. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा कि हालांकि, इस मुद्दे पर निर्णय पूरी तरह से केंद्र सरकार को लेना है. उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ एप्स पर प्रतिबंध लगाना उचित उत्तर नहीं होगा, हमें चीन को जवाब देना होगा. यह विषय विदेश मंत्रालय का है, हम केंद्र सरकार के कदम का समर्थन करेंगे. लेकिन, हमें जहां एक तरफ बहुत आक्रामक होना होगा और वहीं दूसरी तरफ, राजनयिक चैनल का भी उपयोग करना होगा.

भारत ने सोमवार को देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए चीन से जुड़े 59 एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें बेहद लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर भी शामिल हैं. यह प्रतिबंध लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास गतिरोध और गलवां घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद लगाया गया है.

अगले साल जून तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन देगी ममता बनर्जी

बनर्जी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार अगले साल जून तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन देगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की राशन नीति देश की 130 करोड़ आबादी में से प्रत्येक को राशन प्रदान करने के लिए होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवंबर महीने के अंत तक किए जाने की घोषणा की। इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा।