‘सत्य का सफर’ में राहुल गांधी ने बताया चीन से कैसे निपट सकता है भारत

भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ‘सत्य का सफर’ वीडियो सीरिज के जरिये केन्द्र सरकार पर पीएम मोदी पर हमला बोला है। इस वीडियो में राहुल गांधी चीन से निपटने के बारे में बता रहे हैं।

चीन से निपटने के लिए दृष्टिकोण की जरूरत

राहुल ने कहा कि अगर आप उनसे निपटने के लिए मजबूत स्थिति में हैं, तभी आप काम कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि आप उनसे वो हासिल कर पाएंगे, जो आपको चाहिए और यह सचमुच में किया जा सकता है, लेकिन अगर चीन ने कमजोरी पकड़ ली, तो फिर ये गड़बड़ है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि सबसे पहली बात यह है कि आप बिना किसी दृष्टिकोण के चीन से निपट नहीं सकते हैं।  मैं केवल राष्ट्रीय दृष्टिकोण की बात नहीं कर रहा हूं, मेरा मतलब अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण से है।

उन्होंने कहा कि बेल्ट एंड रोड, यह धरती की प्रकृति को बदलने का प्रयास है। भारत को वैश्विक दृष्टिकोण अपनाना ही होगा। भारत को अब ’विचार’ बनाना होगा, जो ’वैश्विक विचार’ हो। दरअसल, बड़े स्तर पर सोचने से ही भारत की रक्षा की जा सकती है।

आपस में लड़ रहे हैं भारतीय

राहुल गांधी ने कहा कि मैं चिंतित हूं, क्योंकि एक बड़े अवसर को गंवाया जा रहा है, क्योंकि हम दूर की नहीं सोच रहे हैं और हम आंतरिक संतुलन को बिगाड़ रहे हैं। हम आपस में लड़ रहे हैं। राजनीति में देख लीजिए, पूरे दिन भारतीय आपस में लड़ रहे हैं।  प्रधानमंत्री मेरे प्रतिद्वंदी हैं और मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उनसे सवाल पूछूं और दबाव डालूं, ताकि वो काम करें। मैं आपको दावे से कह सकता हूं कि दृष्टिकोण नहीं है, इसलिए ही चीन हमारी जमीन पर घुसा हुआ है।