बिहार में बाढ़ के कारण कई गांव डूबे, बाढ़ ने लगाए रेलवे की रफ्तार पर ’ब्रेक, कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट

बिहार में गंडक नदी में अधिक पानी छोड़े जाने के बाद बाढ़ ने कई जगहों पर तबाही मचाना शुरू कर दिया है. सारण तटबंध टूट गया है. जिसके कारण 36 से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. सारण तटबंध टूटने के बाद देवापुर के पास एनएच 28 पर बाढ़ का पानी बह रहा है. यह पानी बाढ़ का पानी गोपालगंज के बरौली प्रखंड के गांवों को डूबते हुए सिधवलिया, बैकुंठपुर की ओर बढ़ रहा है. बांध टूटने की सूचना मिलने के बाद मशरक, इसुआपुर, तरैयां, पन्नापुर, मढ़ौरा प्रखंड के कई गांवों में अफरातफरी का माहौल हो गया है. बड़ी संख्या में लोग गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर कुछ चले और बाकी जा रहे हैं.

समस्तीपुर-दरभंगा रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बंद

उतर बिहार के कई रूट पर बाढ़ का पानी रेलवे ट्रैक तक पहुंच गया है है. जिसके कारण इन रूटों पर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है. इसके अलावे जो ट्रेन अने निर्धारित स्टेशन पर जाने वाले थी. उसको बाढ़ के कारण पहले रोका जा रहा है. समस्तीपुर के रेलवे पुल के नीचे लगातार बढ़ते जलस्तर से खतरा गहरा गया है. हायाघाट स्टेशन के करीब कोशी नदी का खतरा बढ़ता जा रहा है. हालात की गंभीरता को देखते हुए रेलवे ने समस्तीपुर दरभंगा रेल रूट पर ट्रेनों की आवाजाही बंद करने का फैसला किया है. कई ट्रेनों को डायवर्ट भी किया जा चुका है.

कई ट्रेनों को किया गया डाईवर्ट

बाढ़ प्रभावित समस्तीपुर और दरभंगा के बीच रेलवे ट्रैक के पास बाढ़ का पानी पहुंचने के बाद इस मार्ग पर ट्रेन सर्विस रोक दी गई है. इस बीच, कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए और कई ट्रेनों के समापनस्थल में भी बदलाव किया गया है. बाढ़ की वजह से नरकटियागंज-सुगौली के बीच रेल परिचालन प्रभावित हुआ है. दिल्ली से बापूधाम मोतिहारी जाने वाली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस (04010) आज यानी 25 जुलाई को मोतिहारी की बजाय बेतिया तक ही जाएगी. इसी तरह ट्रेन नंबर 04009 बापूधाम मोतिहारी-दिल्ली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस 26 जुलाई को मोतिहारी की बजाय बेतिया से रवाना होगी.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि हायाघाट के पास बाढ़ का पानी आने से दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है. उन्होंने बताया कि शनिवार को दरभंगा से अहमदाबाद जाने वाली ट्रेन नंबर 09166 दरभंगा- अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग वाया दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर चलेगी. यानी यह ट्रेन समस्तीपुर स्टेशन नहीं जाएगी. इधर, 23 जुलाई को अमृतसर से खुलने वाली 04674 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जाएगा. इसके अलावा शनिवार को जयनगर से खुलने वाली 04673 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से तथा दरभंगा से खुलने वाली 01062 दरभंगा-लोमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन दरभंगा के बदले समस्तीपुर से खुलेगी.

 

कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही

गौरतलब है कि बिहार में बागमती, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 10 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. इस बीच बाढ़ की वजह से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया और कई ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं.