अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन को लेकर PM मोदी के स्वागत की भव्य तैयारी, भेंट की जाएगी कोदंड राम और लव-कुश की प्रतिमा

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियों जोरों पर हैं. अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की भी भव्य तैयारी की जा रही है. अयोध्या यात्रा के दौरान पीएम मोदी को लकड़ी की बनी दुर्लभ डेढ़ फुट की कोदंड राम और एक फुट की लव-कुश की प्रतिमा भेंट की जाएगी.

प्रेसिडेंट अवॉर्ड से सम्मानित शिल्पकार राममूर्ति तैयार कर रहे हैं प्रतिमा

5 अगस्त को राम जन्मभूमि में पूजन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को कोदंड राम और लव-कुश की प्रतिमा उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग की तरफ से भेंट की जाएगी.इन मूर्तियों को विशेष रूप से कर्नाटक में प्रेसिडेंट अवॉर्ड से सम्मानित शिल्पकार राममूर्ति तैयार कर रहे हैं. इसको बनाने के लिए कर्नाटक की विशेष टीकवुड का इस्तेमाल किया गया है. दरअसल भगवान श्रीराम के धनुष को कोदंड के रूप में जाना जाता है. जब वह सीताजी की खोज में दक्षिण भारत पहुंचे थे तो उनके हाथ में उस वक्त कोदंड धनुष था.

दक्षिण भारत में राम के कोदंड रूप की पूजा

भगवान श्रीराम ने अपनी पत्नी सीताजी की रक्षा के लिए कोदंड धनुष उठाया था, इसलिए दक्षिण भारत में भगवान श्रीराम को स्त्री रक्षक के रूप में माना जाता है और राम के कोदंड रूप की पूजा की जाती है.