कोरोना संकट के बीच बिहार चुनाव के लिए 3 दिन के अंदर विस्तृत ‘गाइडलाइन’ जारी करेगा आयोग

चुनाव आयोग कोरोना महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर ‘‘व्यापक’’ दिशानिर्देश तैयार करेगा. आयोग ने एक बयान में कहा कि कोरोना के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर दिल्ली में आयोग की बैठक में चर्चा की गयी. इस बैठक में आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया. उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया.

चुनाव प्रचार के लिए आयोग जारी करेगा गाइडलाइन

कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू भी कर चुके हैं. इस बीच चुनाव आयोग बिहार चुनाव के लिए अगले 3 दिन के अंदर गाइडलाइन तैयार कर देगा. चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि विधानसभा चुनाव प्रचार को लेकर आगामी तीन दिनों में विस्तृत और व्यापक गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

29 नवंबर को खत्म हो रहा विस का कार्यकाल

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा और अक्टूबर-नवंबर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है. कोरोना वायरस और बारिश के कारण हाल में कई उपचुनावों को टाल दिया गया था. अब तक चुनाव के किसी नये कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गयी है.