खेल रत्न पुरस्कार के लिए रोहित शर्मा समेत चार खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश, अवार्ड पाने वाले होंगे चौथे क्रिकेटर

भारत के उप-कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और कप्तान विराट कोहली के बाद रोहित यह अवॉर्ड पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सूत्रों की माने तो रोहित शर्मा के साथ पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थांगावेलु के नाम की भी सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न के लिए की गई है।

आईसीसी ने चुना था वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

गौरतलब है कि भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान देने का यह निर्णय राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और अन्य राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों को तय करने के लिए मंगलवार को मिले चयन पैनल के बाद आया है. बीसीसीआई ने ‘खेल रत्न’ पुरस्कार के लिये रोहित शर्मा की अनुशंसा की थी. उन्होंने 224 वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक समेत 9115 रन बनाये हैं. इसके अलावा 32 टेस्ट में 2141 रन बनाये हैं जिसमें छह शतक शामिल हैं. वह आईसीसी द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी चुने गए थे.

सौरभ चौधरी, मनु भाकर को मिलेंगे द्रोणाचार्य अवॉर्ड

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए 12 सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामों की सिफारिश की थी, जबकि मंगलवार को समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के नामों को भी पक्का किया है।जूनियर भारतीय पिस्टल टीम के मुख्य कोच जसपाल राणा को ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सौरभ चौधरी और मनु भाकर के लिए इस साल का द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा.