CBI ने सुशांत सिंह के रूममेट रहे सिद्धार्थ पिठानी से कर रही पूछताछ, सांताक्रूज स्थित गेस्ट हाउस पर कुक नीरज से पूछताछ

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच अब सीबीआई की 16 सदस्यों की टीम कर रही है। सीबीआई की एक टीम सुशांत के रूममेट रहे सिद्धार्थ पिठानी से पूछताछ कर रही है। सुशांत की मौत के बाद सिद्धार्थ ही सबसे पहले कमरे में गया था।

सीबीआई सुशांत के कुक नीरज से लगातार दूसरे दिन पूछताछ कर रही है। सीबीआई अधिकारी उसे लेकर सांताक्रूज स्थित डीआरडीओ व आईएएफ के गेस्ट हाउस पहुंचे और घंटों उससे सवाल जवाब किए। शुक्रवार को नीरज से करीब 13 घंटे सवाल-जवाब हुए थे। सीबीआई की टीम सुशांत के बांद्रा स्थित फ्लैट पर जाकर सीन को रीक्रिएट की है। साथ ही सुशांत के घर पर काम करने वाले दीपेश सावंत और केशव बचनेर से भी सवाल-जवाब हो सकते हैं।

दिल्ली एम्स की टीम जांच करेगी ऑटॉप्सी रिपोर्ट

दिल्ली एम्स ने सुशांत की ऑटॉप्सी रिपोर्ट की जांच के लिए 5 फोरेंसिक एक्सपर्ट की का मेडिकल बोर्ड बनाया। सीबीआई ने इस मामले में शुक्रवार को एम्स से राय मांगी थी। एम्स के फोरेंसिंक डिपार्टमेंट के हेड डॉ. सुधीर गुप्ता ने बताया कि ‘‘सुशांत का मर्डर होने के शक के एंगल से भी जांच की जाएगी। विसरा की जांच की जाएगी। सुशांत को डिप्रेशन दूर करने करने के लिए जो दवाएं दी जा रही थीं, उनकी भी एम्स की लैब में जांच होगी।’’

सीबीआई के सामने 3 चुनौतियां

  • सुशांत की मौत को दो महीनों से ज्यादा हो गए हैं। सीबीआई के पास सिर्फ मौके से ली गई तस्वीरें ही सहारा होंगी।
  • मुंबई पुलिस का पूरा रिकॉर्ड मराठी भाषा में है और उसे मराठी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कराने में लंबा वक्त लग सकता है। इनमें 56 गवाहों के बयान भी शामिल हैं।
  • सुशांत की मौत का कोई भी चश्मदीद गवाह नहीं है। केवल एक आदमी है जिसने डेड बॉडी को लटके देखा और उसने ही डेड बॉडी उतार दी। सीबीआई को इस व्यक्ति से हर एंगल से जांच करेगी कि सुशांत का शरीर किस हालात में थे

सीबीआई ने इन चीजों को मुंबई पुलिस से अपने कब्जे में लिया

  • सुशांत के 3 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप।
  • सुशांत ने जूस पिया था वही मग
  • सुशांत ने जो कपड़े पहने थे और फंदे के लिए इस्तेमाल में किए गए हरे रंग का कपड़ा।
  • ऑटॉप्सी और फोरेंसिक रिपोर्ट भी सीबीआई को मिल गई है।
  • सुशांत के घर और फॉर्म हाउस से बरामद डायरी।
  • 13 से 14 जून की सीसीटीवी फुटेज भी सीबीआई को सौंपी गई हैं।
  • रिया चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती और इस केस से जुड़े सभी लोगों की सीडीआर।
  • 56 गवाहों के बयान की कॉपी
  • मुंबई पुलिस के अधिकारियों से पूछताछ

सीबीआई की टीम ने मुंबई पुलिस के डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से भी शुक्रवार को पूछताछ की। रिया चक्रवर्ती की कॉल हिस्‍ट्री से यह भी पता चला है कि सुशांत की मौत की जांच के बीच रिया की त्र‍मिखे से कई बार बात हुई थी। यह भी चर्चा है कि आज सीबीआई की टीम डीसीपी रैंक के अधिकारी परमजीत सिंह दहिया से भी पूछताछ करेंगे। सुशांत के जीजाजी ने सुशांत की मौत से कुछ महीने पहले डीसीपी दहिया को मैसेज कर सुशांत की जान को खतरा बताया था।

सुशांत के कुक का बयान दर्ज

सीबीआई की एक टीम ने सुशांत के घर पर खाना बनाने वाले नीरज सिंह से पूछताछ की है। नीरज का 40 पन्नों का जवाब दर्ज किया गया है। नीरज सुबह करीब 9 बजे उस गेस्ट हाउस में पहुंच गया जहां पर सीबीआई की टीम रुकी हुई है। सीबीआई ने इस दौरान नीरज से यह जानना चाहा कि आखिर 14 जून यानी जिस दिन सुशांत की मौत हुई है उससे कुछ वक्त पहले से सुशांत का बर्ताव कैसा था?

बिहार पुलिस की एफआईआर पर बेस्ड होगी जांच

सीबीआई की जांच बिहार पुलिस की एफआईआर पर बेस्ड होगी। इसमें आत्महत्या के लिए उकसाने, धोखाधड़ी और साजिश रचने का मुकदमा दर्ज किया गया था। उस एफआईआर में आईपीसी की धारा 341, 348, 380, 406, 420, 306 और 120बी शामिल हैं।