राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में विपक्ष भी खड़ा करेगा अपना उम्मीदवार, जानिए कांग्रेस की बैठक में क्या लिया गया निर्णय ?

14 सितंबर से शुरू हो रहे  संसद के आगामी मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। इस बैठक में फैसला किया गया कि राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा।

समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी की अगुवाई में हुई रणनीतिक समूह की डिजिटल बैठक में यह भी फैसला किया गया कि उप सभापति पद के चुनाव के लिए विपक्ष का उम्मीदवार खड़ा करने के साथ संप्रग के घटक दलों और समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेने का प्रयास किया जाएगा।

हालांकि अभी किस पार्टी का उम्मीदवार होगा और कौन होगा, इस बारे में सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद कोई निर्णय लिया जाएगा। बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दोनों सदनों में पार्टी के नेता और कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए।

14 सितंबर को कराए जाएंगे चुनाव

राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव 14 सितंबर को कराए जाएंगे और इसी दिन से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा। ऊपरी सदन में जदयू के राज्यसभा सदस्य हरिवंश नारायण सिंह का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद यह पद रिक्त हो गया है।