पटना स्थित FCI के क्षेत्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का समापन, वक्ताओं ने कहा-प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही पोषण की आवश्यकता

पटना स्थित भारतीय खाद्य निगम,क्षेत्रीय कार्यालय में राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का समापन हो गया. इसकी अध्यक्षता महाप्रबंधक संदीप कुमार पाण्डेय ने की. उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय खाद्य निगम,मुख्यालय, नई दिल्ली, आंचलिक कार्यालय (पूर्व), कोलकाता के निर्देशानुसार राष्ट्रीय पोषण माह 7 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक मनाया गया. भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, नई दिल्ली के निर्देशानुसार अनुमोदित सभी कार्यक्रम का आयोजन बिहार क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय के अलावा उसके अधीन स्थित सभी 12 मंडल कार्यालयों एवं उसके अंतर्गत सभी खाद्य संग्रह डिपो में भी आयोजित किया गया.

कई प्रतियोगिताओं का आयोजन

राष्ट्रीय पोषण माह – 2020 समापन समारोह का समापन पर संदीप कुमार ने बताया कि इस पूरे माह में भारतीय खाद्य निगम के सभी कार्यालयों में पोषण माह-2020 मनाया गया. इस अवसर पर पोषण पर जागरूकता हेतु बैनर पोस्टर आदि का प्रदर्शनी, कार्यालयों, आवासीय भवनों, गेस्ट हाउस, डिपो परिसर आदि में पौष्टिक, मौसमी और स्थानीय पौधों का रोपण, निबंध लेखन तथा स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन, कुपोषण से होने वाली बीमारियों पर जागरूकता कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन, पोषण के ऊपर वेबीनार, राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान रेडियो के द्वारा प्रचार प्रसार आदि कार्यक्रमों का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया ।

गर्भवती महिलाएं एवं बच्चों को पर्याप्त पोषण मिले

महाप्रबंधक (क्षेत्र) संदीप कुमार पाण्डेय ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम में राष्ट्रीय स्तर पर मुख्यालय के द्वारा आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बिहार क्षेत्र प्रथम स्थान प्राप्त किया है और हमारे सम्मानीय अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डी.वी. प्रसाद ने बिहार क्षेत्र को नकद राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । महाप्रबंधक (क्षेत्र) ने क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों के विजेता प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए सम्मानित किये. महाप्रबंधक (क्षेत्र) ने समापन समारोह में पोषण के महत्व के बारे में कहा कि पौष्टिक आहार से ही हमारा पर्याप्त शारीरिक विकास के साथ-साथ बौद्धिक विकास भी संभव है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही पोषण की आवश्यकता है । खासकर गर्भवती महिलाएं एवं बच्चों को पर्याप्त पोषण सुनिश्चित किया जाना चाहिए । इस हेतु हमारे आस-पास उपलब्ध फल एवं सब्जियों तथा मोटे अनाज का समुचित उपभोग किया जाना चाहिए ।

इस अवसर पर किचन गार्डन के महत्व को भी बताया गया एवं सभी कर्मचारियों अधिकारियों से आग्रह किया गया कि सभी पोषण का महत्व को समझते हुए अपने अपने घर एवं आस-पास में किचन गार्डेन /टेरेस गार्डेन के माध्यम से अधिकाधिक पौष्टिक पौधों को उगायें एवं उनका उपयोग करें. उन्होंने सभी से जंक फूड के बदले स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्यान्नों का उपयोग करने हेतु अनुरोध भी किया.

इस अवसर पर रवि कुमार सिन्हा, उपमहाप्रबंधक (क्षेत्र), जयकृष्ण मोहंता, उप-महाप्रबंधक (वित्त एवं लेखा), आनंद कुमार उप-महाप्रबंधक (विधि), डा. हेमंत कुमार जायसवाल, उप-महाप्रबंधक (सामान्य) तथा अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पोषण की महत्ता पर अपने अपने प्रकाश डाला. उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा कोविद-19 को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार, गृह मंत्रालय द्वारा जारी सभी मानक संचलन प्रकिया को पालन करते हुए सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखा गया ।