कोविड-19 मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी पर लगेगी रोक ! ICMR का दावा-रोगियों को फायदा पहुंचाने में प्लाज्मा थेरेपी नाकाम

कोरोना जैसी विश्व महामारी में कोविड-19 मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग हो रही थी. लेकिन केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी को जल्द ही बंद किया जा सकता है। देश भर में डॉक्टरों द्वारा इस थेरेपी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। ICMR द्वारा किए गए सबसे बड़े रेंडम सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई कि कोविड-19 रोगियों को फायदा पहुंचाने में प्लाज्मा थेरेपी नाकाम है।

प्लाज्मा के लिए बड़े पैमाने पर हो रही कालाबाजारी

अब तक, इसे कोविड-19 प्रोटोकॉल के राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन में एक प्रायोगिक उपचार के रूप में उपयोग की अनुमति दी गई है। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि इसे जल्द ही बंद किया जा सकता है। डॉ. भार्गव ने कहा, “हम अब राष्ट्रीय दिशानिर्देशों से प्लाज्मा थेरेपी को हटाने के लिए ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप के साथ चर्चा कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “यही चर्चा चल रही है और कमोबेश हम उसी ओर पहुंच रहे हैं।”भार्गव की घोषणा ऐसे समय में आई है जब प्लाज्मा के लिए बड़े पैमाने पर कालाबाजारी की रिपोर्ट्स मिल रही हैं। प्लाज्मा को सिर्फ दान किया जा सकता है और इसका व्यापार नहीं किया जा सकता।