दिल्ली एम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली में फैल रहा कोरोना पर कहा, दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर से नहीं किया जा सकता इनकार

दिल्ली- एनसीआर में  प्रदूषण काफी बढ़ गया है. दिल्ली की हवा काफी जहरीला हो गया है. साथ ही दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के डॉक्टरों ने भी लोगों के स्वास्थ्य के लिए हेल्थ अलर्ट जारी किया है। दिल्ली एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया से तीसरी लहर को लेकर सवाल पूछा गया तो उनका कहना था कि इसकी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

संक्रमित होने के बाद इम्यूनिटी का विशेष ध्यान रखना चाहिए

एम्स निदेशक ने कहा कि पहली बार संक्रमित होने के बाद इम्यूनिटी का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको अगर एक बार कोरोना संक्रमित हो गए तो दोबारा नहीं होगा, ऐसा नहीं है। आपको ठीक होने के बाद भी मास्क पहनना, लोगों से दो गज की दूरी बनाकर रखना और किसी भी सामान को छूने के बाद अपने हाथों को साफ करने जैसी बातों का ध्यान रखना होगा। उनका कहना था कि प्रदूषण ने कोरोना संक्रमण को और भी घातक बना दिया है। अभी आपको कोशिश करनी चाहिए कि जब तक बेहद जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें।

छोटी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती

उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली की तरह ही पूरे देश में संक्रमितों के मामले में तेजी आ जाती तो हम मान सकते थे कि पूरे देश में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी। लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं है देश के बाकी हिस्सों में संक्रमितों की संख्या घट रही है, इसलिए इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। हां, इतना जरूर है कि अब बेहद सावधानी रखने का समय आ गया है और छोटी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है।