बिहार में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू, वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिए भी हो रही वोटिंग,पीएम की अपील- बनाएं वोटिंग का नया रिकॉर्ड

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान शुरू हो गया है. 78 विधानसभा सीटों के साथ-साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा उप चुनाव का भी मतदान हो रहा है. वोटर लाइन में लगकर अपने-अपने मतदान कर रहे हैं.सुबह सात बजे बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया. दो चरणों के मुकाबले इस चरण में लोगों का उत्साह अधिक देखा जा रहा है. मतदान शुरू होने से पहले ही बूथों पर लंबी कतार देखने को मिल रही है.

लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील करते हुए वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है.

वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग

तीसरे चरण के मतदान में कुल 2,35,54,071 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें पुरुष मतदाता 1,23,25,780 हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1,12,05,378 है। अंतिम चरण में ट्रांसजेंडर मतदाताओं की कुल संख्या 894 है। सर्विस वोटर्स की कुल संख्या 22,019 है जिसमें 21,019 पुरुष और 1000 महिलाएं हैं। 78 विधानसभा सीटों के साथ-साथ वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। इस सीट से सांसद रहे बैजनाथ महतो की निधन के बाद उपचुनाव कराया जा रहा है यह कांग्रेस और जेडीयू के बीच सीधा मुकाबला है जनता दल यूनाइटेड पर बैजनाथ महतो के बेटे को चुनाव मैदान में उतारा है।

कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश

निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिये हैं. इस दौरान सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मतदान के दोरान थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और सभी स्थानों पर सैनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे. कोविड स्थिति के मद्देनजर प्रत्‍येक मतदान केंद्र पर डेढ हजार मतदाता की बजाय एक हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे.

मुकेश सहनी और जेएपी अध्यक्ष पप्पू यादव की प्रतिष्ठा दांव पर

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में एनडीए के घटक वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी और जेएपी अध्यक्ष पप्पू यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है. मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर सीट से, जबकि पप्पू यादव मधेपुरा सीट से चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

78 सीटों पर मतदान

वाल्मीकिनगर, रामनगर(सुरक्षित), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया, सिकटा, रक्सौल, सुगौली, नरकटिया, मोतिहारी, चिरैया, ढाका, रीगा, बथनाहा(सुरक्षित), परिहार, सुरसंड, बाजपट्टी, हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी, लौकहा, निर्मली, पीपरा, सुपौल, त्रिवेणीगंज, छातापुर, नरपतगंज, रानीगंज(सुरक्षित), फारबिसगंज, अररिया, जोकिहाट, सिकटी, बहादुरगंज, ठाकुरगंज, किशनगंज, कोचाधामन, अमौर, बायसी, कस्बा, बनमनखी(सुरक्षित), रूपौली, धमदाहा, पूर्णिया, कटिहार, कदवा, बलरामपुर, प्राणपुर, मनिहारी (एसटी), बरारी, कोढ़ा, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेश्वर(सुरक्षित), मधेपुरा, सोनबरसा(सुरक्षित), सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, महिषी, दरभंगा, हायाघाट, बहादुरपुर, केवटी, जाले, गायघाट, औराई, बोचहां(सुरक्षित), सकरा(सुरक्षित), कुढ़नी, मुजफ्फरपुर, महुआ, पातेपुर(सुरक्षित), कल्याणपुर(सुरक्षित), वारिसनगर, समस्तीपुर, मोरवा व सरायरंजन.