पीएम मोदी ने UP के मिर्जापुर और सोनभद्र को दी बड़ी सौगात, 23 जल योजना का शिलान्यास, 41 लाख की आबादी को मिलेगा शुद्ध पेयजल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में कई जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास किया. मोदी ने आज सोनभद्र और मिर्जापुर के लिए 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इन दो जिलों के करीब 41 लाख लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजना का शिलान्यास किया गया है. केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिए पेय जल आपूर्ति शुरू करेगी. लगभग 5500 करोड़ की लागत की इन योजनाओं से 41 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा. पेयजल को लेकर समस्या झेल रहे विंध्य क्षेत्र के लोगों को इस परियोजना के शुरू होने से काफी लाभ होगा.

लाखों परिवारों को नलों से मिलेगा शुद्ध पेय जल

पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत लाखों परिवारों को नलों से शुद्ध पेय जल मिलेगा. उन्होंने कहा कि सोनभद्र और मिर्जापुर में जो संसाधन उपलब्ध है, उसकी वजह से लोग इस एरिया की तरफ आकर्षित होते हैं. लेकिन आजादी के बाद यह क्षेत्र उपेक्षा का शिकार हुआ है. विन्ध्याचल और बुंदेलखंड का इलाका उपेक्षा का शिकार रहा है. इस क्षेत्र की पहचान सूखा क्षेत्र की रही है. इसी लिए यहां से पलायन हो रहा है.

आजादी के दशकों बाद तक यह क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा

मोदी ने कहा कि आजादी के दशकों बाद तक ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है. ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया. इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही. आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जायेगा. इससे यूपी के, देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी.