पीएम मोदी का वाराणसी दौरा आज, वाराणसीवासियों को देंगे कई सौगात, देव दीपावली महोत्सव में भी करेंगे शिरकत, सीएम योगी रहेंगे मौजूद

लॉकडाउन के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे।  प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रमों में सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी वाराणसीवासियों को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 के हंडिया-राजा तालाब खंड का 6-लेन चौड़ीकरण कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह परियोजना प्रयागराज तथा वाराणसी को आपस में जोड़ती है और स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर) का भी प्रमुख भाग है।

सारनाथ परिसर  में लाइट एंड साउंड शो भी देखेंगे

पहले प्रयागराज से वाराणसी जाने में साढ़े तीन घंटे का समय लगता था। लेकिन मार्ग के बन जाने से अब प्रयागराज से वाराणसी की यात्रा में मात्र डेढ़ घंटे लगेगा। इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है। मोदी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर धाम परियोजना स्थल का जायजा लेंगे और राजघाट में आयोजित ‘देव दीपावली’ महोत्सव में शामिल होंगे। वह सारनाथ पुरातत्व परिसर पहुंचकर लाइट एंड साउंड शो भी देखेंगे।

मोदी गंगा में जल विहार भी करेंगे

पीएम मोदी एक घंटे से ज्यादा समय गंगा में जल विहार करेंगे। मोदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का सफर नाव से करेंगे। कॉरिडोर के निरीक्षण के बाद वह नाव से वापस राजघाट जाएंगे और वहां से संत रविदास घाट तक देव दीपावली की छटा निहारेंगे।

मोदी की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल

पीएम मोदी जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही कट्टरपंथियों, आतंकी संगठनों और दुश्मन देशों के निशाने पर हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के आवास और काफिले की सुरक्षा को और कड़ा और मजबूत कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

मोदी के आवास और काफिले पर रखा जाएगा

यह ड्रोन किलर स्वदेशी तकनीक से बना हुआ है और इसे प्रधानमंत्री मोदी के आवास और काफिले पर रखा जाएगा। हर तरह के खतरे से बचाव के लिए इस एंटी ड्रोन सिस्टम को लगाया गया जाएगा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने एंटी ड्रोन सिस्टम के विकास और उत्पादन की जिम्मेदारी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को सौंपी हैं।