PM मोदी ने नए साल पर गुजरात को दिया बड़ा तोहफा, मोदी ने अहमदाबाद और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल पर गुजरात को लगातार दूसरे दिन भी बड़ा तोहफा दिया. पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूमि पूजन किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अलावा राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे.

दुनिया का चौथा सबसे विकसित होता शहर है सूरत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज सूरत आबादी के लिहाज से एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं बीते छह वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है।अहमदाबाद के बाद सूरत गुजरात का दूसरा बड़ा शहर है, जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क एक प्रकार से पूरे शहर के महत्वपूर्ण व्यापारी केंद्र को आपस में कनेक्ट करेगा

अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में कुल 28.25 किलोमीटर की लंबाई

अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में कुल 28.25 किलोमीटर की लंबाई के दो कॉरिडोर होंगे. पहला कॉरिडोर मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक होगा और और इसकी कुल लंबाई 22.83 किलोमीटर होगी, जबकि दूसरा कॉरिडोर जीएनएलयू से गिफ्ट सिटी तक होगा और इसकी कुल लंबाई 5.41 किलोमीटर होगी, जिसकी कुल लागत 5384.17 करोड़ रुपये की होगी.

सूरत में भी लगभग 40.35 किलोमीटर दो कॉरिडोर

वहीं, सूरत मेट्रो रेल परियोजना की कुल लंबाई लगभग 40.35 किलोमीटर होगी, जिसमें दो कॉरिडोर होंगे. इसके सरथना से ड्रीम सिटी तक के कॉरिडोर की कुल लंबाई 21.61 किलोमीटर है, जिसमें से 6.47 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत और 15.14 किलोमीटर किलोमीटर हिस्सा एलिवेटिड होगा. दूसरा कॉरिडोर भेसन से सरोली लाइन का है, जो 18.74 किलोमीटर लंबा है.