पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने मसौढ़ी के अनुमंडलीय अस्पताल का किया निरीक्षण, डीएम ने कहा- पीड़ित मानवता की सेवा ही सच्ची सेवा है

पटना के जिलाधिकारी ने बुधवार को मसौढ़ी स्थित अनुमंडलीय अस्पताल, अनुमंडल कार्यालय, उपकारा मसौढ़ी तथा पुनपुन /धनरूआ /मसौढ़ी का प्रखंड सह अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया. सरकार द्वारा प्रदत्त सेवा एवं सुविधा का लाभ जनता को ससमय उपलब्ध कराने एवं उनकी शिकायतों एवं समस्याओं का हालचाल जानने तथा उसका समाधान करने हेतु जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने क्षेत्र भ्रमण कर प्रखंड एवं अनुमंडल का जायजा लिया। इस क्रम में रोगी कल्याण समिति की बैठक निर्धारित अवधि के अंतराल पर नियमित रूप से करने का निर्देश।

  • रोस्टर के अनुसार डॉक्टर की उपस्थिति प्रतिदिन सुनिश्चित कराने का निर्देश।
  • जिला में एनेस्थीसिया के डॉक्टर की सूची सीएस को उपलब्ध कराने का निर्देश।
  • जननी बाल सुरक्षा योजना की देय राशि के जांचोपरांत भुगतान को अद्यतन करने का निर्देश।
  • डेंटल चेयर एवं एक्सरे मशीन को शीघ्र अधिष्ठापित करने एवं क्रियाशील बनाने का निर्देश।
  • ओपीडी में सोशल डिस्टेंस के साथ मरीजों को बैठने की व्यवस्था करने का निर्देश।
  • रेबीज की दवा की आपूर्ति कराने हेतु अधियाचना करने का निर्देश।

डीएम ने ओपीडी कक्ष एवं दवा वितरण केंद्र पर की गई पूछताछ में लोगों ने स्वास्थ्य सेवा के बारे में संतोष प्रकट किया। अस्पताल में कोविड-19 के आरटीपीसीआर जांच हेतु आज 43 कलेक्शन किए गए थे। जांच हेतु निबंधन एवं कलेक्शन का कार्य जारी पाया गया।

जांच के समय तक 62 लोगों को दवा वितरित किया गया

दवा वितरण काउंटर पर पूछताछ के क्रम में पाया गया कि जांच के समय तक 62 लोगों को दवा वितरित किया गया था। रेबीज की दवा उपलब्ध नहीं रहने के बारे में प्रभारी उपाधीक्षक डॉक्टर संजीता रानी ने अवगत कराया जिलाधिकारी ने इस आशय की अधियाचना शीघ्र करने का निर्देश दिया। वितरण केंद्र पर मरीजों से पूछताछ के क्रम में बताया गया कि उन्हें अस्पताल से निशुल्क दवा मिलती है तथा स्वास्थ्य सेवा पर संतोष प्रकट किया ।

एनेस्थीसिया के डॉक्टरों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश

उपाधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में मात्र नॉर्मल डिलीवरी ही की जाती है क्योंकि सिजेरियन ऑपरेशन के लिए अस्पताल में एनएसथीसिया के डॉक्टर नहीं है। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन से जिला में एनेस्थीसिया के डॉक्टरों की सूची उपलब्ध कराने हेतु पत्र भेजने का निर्देश दिया । इसमें उल्लिखित करने को कहा गया कि किस अस्पताल में कितने एनेस्थीसिया के डॉक्टर कार्यरत हैं। रोगी कल्याण समिति के बैठक के बारे में पूछताछ करने पर उपाधीक्षक द्वारा बताया गया कि 22 जनवरी 2020 को इसकी बैठक हुई थी। जिलाधिकारी ने प्रत्येक तीन माह पर नियमित रूप से बैठक करने तथा अस्पताल में सुधार हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

लाभुक को मिलने वाली राशि का भुगतान करने का निर्देश

जननी बाल सुरक्षा के तहत लाभुक को मिलने वाली राशि का अद्यतन भुगतान करने का निर्देश दिया है। साथ ही भुगतान के पूर्व भलीभांति जांच करने का भी निर्देश दिया।पूछताछ करने पर पाया गया कि जनवरी माह में 11 नॉर्मल डिलीवरी हुए हैं। उन्होंने योजना के तहत अद्यतन भुगतान करने का निर्देश दिया । जांच के क्रम में पाया गया कि अस्पताल में डेंटल चेयर एवं एक्सरे मशीन आए हुए 3 माह हो गए हैं किंतु अधिष्ठापन नहीं किए गए हैं। जिलाधिकारी ने उपाधीक्षक को अधिष्ठापन की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के समय तक ओपीडी में 41 मरीजों को देखा जा चुका था। जिलाधिकारी ने ओपीडी कक्ष में मरीजों को सोशल डिस्टेंस के साथ बैठने हेतु शेयर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के समय तक अस्पताल में ओपीडी में इलाज के लिए 113 व्यक्तियों ने निबंधन कराया था। ओपीडी कक्ष इलाज जारी था। जिलाधिकारी ने ओपीडी कक्ष दवा वितरण केंद्र पर मरीजों से हालचाल पूछा तथा अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं के प्रति उनकी प्रतिक्रिया जाना। सभी ने संतोष प्रकट किया।


बुनियाद केंद्र मसौढ़ी का निरीक्षण

सेवा ,सम्मान एवं समर्पण की भावना पर आधारित बुनियाद केंद्र वृद्धजनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु प्रतिबद्ध एवं कृत संकल्पित है। इस केंद्र पर वृद्धजनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु सुदृढ़ व्यवस्था है । जिलाधिकारी ने बुनियाद केंद्र पर मौजूद तथा इलाजरत वृद्ध मरीजों से पूछताछ की। पूछताछ के क्रम में कान ,आंख ,घुटना दर्द , मनोरोग आदि के मरीज पाए गए। उर्मिला देवी उम्र 68 वर्ष ने बताया कि वह आंख के इलाज के लिए आए हैं उन्हें बुनियाद केंद्र पर आंख की जांच का इलाज किया गया है तथा चश्मा दिया गया है अब अच्छा दिखाई देता है। रामप्रवेश निराला उम्र 70 वर्ष ने बताया की वह घुटना दर्द से परेशान थे। इलाज इसके उपरांत अब ठीक है। रामप्रवेश निराला उम्र 17 वर्ष कान के रोगी थे। इलाज अभी चल रहा है।

बुनियाद केंद्र पर 21 व्यक्ति का निबंधन

12 मरीजों का बुनियाद केंद्र पर फिजियोथेरेपी की जा रही थी। इस कार्य में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ संजीत सहाय एवं डॉक्टर पूजा कुमारी कार्यरत थी। बुनियाद केंद्र पर आज 21 व्यक्ति का निबंधन हुआ था।

उपकारा मसौढ़ी का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने मसौढ़ी उपकारा का निरीक्षण किया तथा कैदियों का हालचाल जाना। निरीक्षण के क्रम में जेल अधीक्षक श्री ओंकार दत्त तिवारी ने बताया कि जेल परिसर में एक सरकारी भवन 6 वर्ष से बनकर तैयार है किंतु बगल से 11000 वोल्ट का तार जा रहा है जिसके कारण भवन का उपयोग नहीं किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग, संचरण के कार्यपालक अभियंता को पत्र भेजने तथा नियमानुसार शीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कैदियों से विशेषकर महिला कैदियों से हालचाल जाना। सभी ने संतोष प्रकट किया।

पुनपुन/धनरूआ /मसौढ़ी प्रखंड सह अंचल कार्यालय का किया निरीक्षण

सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक ससमय पहुंचाने तथा सरकार की सेवा एवं सुविधा का लाभ जनता को गुणवत्ता के साथ उपलब्ध कराने हेतु जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया है। इस क्रम में उन्होंने पुनपुन धनरूआ एवं मसौढ़ी प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भ्रमण कर प्रखंड के भवन की स्थिति, आरटीपीएस का संचालन, प्रखंड की चहारदीवारी , परिसर में स्थित जर्जर वाहनों को हटाने तथा जनता का फीडबैक प्राप्त किया। पुनपुन में जिलाधिकारी ने प्रखंड कार्यालय की चारदीवारी करने, जलजमाव की निकासी करने एवं अतिक्रमण मुक्त करने, तथा नए भवन के निर्माण कराने का निर्देश दिया। तीनों प्रखंडों में जिलाधिकारी ने आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में लोगों ने बताया कि सर्वर डाउन रहने के कारण ऑनलाइन की प्रक्रिया में विलंब होता है। जिलाधिकारी ने लोगों को ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने तथा लिंक के माध्यम से प्रमाण पत्र डाउनलोड करने को कहा। साथ ही इसकी जानकारी भी सभी लोगों को देने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी को दिया। धनरूआ में भूमि विवाद संबंधी शिकायतें पाई गई जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी को1 सप्ताह के अंदर लंबित मामलों का निष्पादन जवाबदेही से करने का निर्देश दिया। साथ ही आवेदक को भूमि विवाद संबंधी मामलों के निपटारे के लिए थाना पर अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष की संयुक्त बैठक में बातें रखने को कहा ताकि समस्या का समाधान कराया जा सके। इस क्रम में जिलाधिकारी को कई व्यक्तियों ने पेंशन ,मामले दाखिल खारिज, परिमार्जन, धान अधिप्राप्ति, इंदिरा आवास आदि से संबंधित आवेदन दिए गए जिसे जिलाधिकारी ने प्राप्त कर आवश्यक कार्रवाई को कहा।भूमि सुधार उप समाहर्ता मसौढ़ी को भूमि विवाद के लंबित मामलों के त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया।

बाल विकास परियोजना कार्यालय पुनपुन का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने 11:30 बजे पूर्वाहृ में बाल विकास परियोजना कार्यालय में अधिकारी एवं कर्मियों की उपस्थिति की जांच की। जांच के क्रम में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित लिपिक पूनम कुमारी रविकेश कुमार पर्यवेक्षिका प्रियंका कुमारी सोनी कुमारी अपने कर्तव्य से अनुपस्थित पाई गई। जिलाधिकारी ने सीडीपीओ सहित सभी संबंधित कर्मियों से स्पष्टीकरण करने तथा 1 दिन के वेतन की कटौती करने का सख्त निर्देश दिया ।

जिलाधिकारी के भ्रमण कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी अनिल कुमार सिन्हा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मसौढ़ी सोनू कुमार राय, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  प्रमोद कुमार सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।