वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देशभर में करीब 100 से अधिक नए सैनिक स्कूल बनाने का किया ऐलान, लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाने की भी घोषणा

देश का आम बजट संसद में पेश किया जा रहा है। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद दोनों राष्ट्रपति भवन गए और वहां राष्ट्रपति से बजट पेश करने की अनुमति ली। फिर संसद भवन में कैबिनेट की बैठक में बजट को पेश करने की मंजूरी दी गई। इस बार वित्त मंत्री बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश कर रही हैं.

आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जाएंगे

संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत योजनाओं को शामिल किया गया है. आदिवासी इलाकों में 750 एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जाएंगे. उच्च शिक्षा के लिए कमीशन बनाया जाएगा. हमने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को एक्सेप्ट किया है. देश में करीब 100 से अधिक नए सैनिक स्कूल बनाए जाने की घोषणा की.

इसके साथ ही लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति के 4 करोड़ विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. इसी क्षेत्र में संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर स्किल ट्रेनिंग पर काम किया जा रहा है, जिससे लोगों को काम मिल सके. इसी में भारत और जापान मिलकर भी एक प्रोजेक्ट को चला रहे हैं.