चमोली आपदा पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, पूरा देश उत्तराखंड के साथ, तमिलनाडु सरकार उत्तराखंड को हरसंभव मदद करने को तैयार

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से आई आपदा में अब तक 19 शव मिलने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि अभी भी 202 से अधिक लोग लापता हैं। रात में भी बचाव कार्य जारी रहा। नुकसान का आकलन जारी है. वहीं  ग्‍लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी में आए जलसैलाब से कई पुल के साथ ही दो पावर प्रोजेक्ट तबाह हो गए है. इसके साथ ही अब भी कई लोगों के लापता होने की सूचना है.

मैं पूरे दिल से प्रभावितों के साथ हूं

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि पूरा देश उत्तराखंड के साथ है. इस समय सबसे जरूरी है कि आने वाले कुछ दिन राहत कार्य में कोई बाधा ना आए. मैं पूरे दिल से प्रभावितों के साथ हूं और आपकी सुरक्षा की कामना करता हूं.

तमिलनाडु सरकार ने उत्तराखंड को मदद की पेशकश की

तमिलनाडु सरकार ने ग्लेशियर टूटने के बाद बाढ़ से प्रभावित उत्तराखंड को मदद की पेशकश की है. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने घटना में मारे जाने वालों के प्रति शोक व्यक्त किया है. उन्होंने एक बयान में कहा है कि तमिलनाडु के लोगों और राज्य सरकार की ओर से मैं बाढ़ में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. सीएम पलानीस्वामी ने कहा, तमिलनाडु सरकार उत्तराखंड को हरसंभव सहायता मुहैया कराने की तैयारी कर रही है.

क्या होता है ग्लेशियर…

कई बार अत्यधिक बर्फबारी से पहाड़ी नदियां या झीलें जम जाती हैं और ग्लेशियर नदी का प्रवाह रोक देती है. इस वजह से भी झील बड़ा ग्लेशियर बन जाती है जिसके फटने की आशंका बढ़ जाती है. वाडिया इंन्स्टीट्यूट ऑफ हिमालयन ज्योलॉजी ने हिमालयी क्षेत्रों में ऐसी कई झीलों का पता लगाया है जहां ग्लेशियर फटने का खतरा मंडरा रहा है