कॉलेज ऑफ कॉमर्स में जीएसटी : नीति और प्रक्रिया विषय पर व्याख्यान का आयोजन, वक्ताओं ने कहा- जीएसटी से केन्द्र और राज्य सरकारों की आय में होगी वृद्धि

कालेज आफ कामर्स आर्ट्स एण्ड साइंस पटना में सोमवार को जीएसटी : नीति और प्रक्रिया विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।मुख्य वक्ता के रूप में जीएसटी के पूर्व कमिश्नर राजेश कुमार मिश्रा ने अपने व्याख्यान में बताया कि जीएसटी कई पुराने करों जैसे सर्विस टैक्स, सेल्स टैक्स समेत कई करों को समाहित कर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जीएसटी से संबंधित नीति निर्धारण तथा इसके कार्यान्वयन के लिए जीएसटी काउंसिल का गठन किया है।उन्होंने इस व्यवस्था को राष्ट्र के लिए लाभकारी और जन हित में बताया।

कर चोरी पर भी लगेगा अंकुश

अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रिंसिपल प्रो. तपन कुमार शान्डिल्य ने जीएसटी के व्यावहारिक पक्ष पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में एक देश एक टैक्स व्यवस्था लागू करने के लिए संविधान में संशोधन करना पडा। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने से केंद्र और राज्य सरकारों की आय में वृद्धि होगी और कर चोरी पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने जीएसटी को स्वागत योग्य बताया।

व्याख्यान के प्रश्न – उत्तर काल में छात्रों ने जीएसटी से संबंधित प्रश्न पूछे।

व्याख्यान में अन्य लोगों के अलावा प्रो. संजय पांडेय, प्रो. मृदुला कुमारी, प्रो. रश्मि अखौरी, प्रो. सलोनी कुमार, प्रो. आर यू सिंह, प्रो. इम्तियाज हसन, नैक के समन्वयक प्रो. संतोष कुमार, प्रो. के. बी. पदमदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. बैकुंठ राय ने किया। इस अवसर अन्य शिक्षकों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र – छात्राओं ने भाग लिया।