मगध महिला कॉलेज में वार्षिक खेलकूद महोत्सव 2020-21 का आयोजन, प्रिंसिपल प्रो. शशि शर्मा ने कहा-छात्राएं देश ही नहीं विदेशों में भी कॉलेज का नाम कर रही रौशन

मगध महिला कॉलेज में वार्षिक खेलकूद महोत्सव 2020-21 का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि डिप्टी सीएम रेणु देवी, पटना विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह, पटना विश्वविद्यालय के कुलानुशषक डॉ. रजनीश कुमार, पटना विश्वविद्यालय के संक्याध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ. नागेंद्र कुमार झा उपस्थित रहे. कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. शशि शर्मा ने खुद कॉलेज गेट पर जाकर डिप्टी सीएम रेणु देवी का स्वागत की. शर्मा ने डिप्टी सीएम को शॉल देकर सम्मानित की.

डिप्टी सीएम  रेणु देवी ने  खेल महोत्सव का उद्घाटन किया. इसके साथ ही डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कॉलेज के नवनिर्मित Prefabricated Structure का उद्घाटन किया.

 

अलग अलग खेलों में छात्रों ने लहराया परचम

इस खेलकूद समारोह में कॉलेज की कई छात्राओं ने भाग लिया और अलग अलग खेल में अपना करतब दिखाई. सबसे पहले छात्राओं ने कॉलेज परिसर में झंडोतोलन किया. इसके साथ ही छात्राओं ने मार्च पास्ट किया. कॉलेज की एनसीसी कैडेट ने भी परेड किया और मुख्य अतिथि को सैल्यूट किया.

 

कॉलेज की छात्राओं ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया. डिप्टी सीएम रेणु देवी ने खेलकूद में जीतने वाली छात्राओं को पुरस्कार वितरण की और छात्राओं से खेलकूद में बढ़चढ़कर भाग लेने की अपील की.

 

छात्राओं को दी गई योग की जानकारी

इस अवसर पर मंच पर मौजूद योग टीचर ने कॉलेज की छात्राओं को योग के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि कॉलेज की प्रिंसिपल महोदय के आदेश में 15 मिनट का योग का कोर्स बनाया है. इस योग के करने से लोग स्वस्थ और हमेशा फीट रहते हैं. यहीं नहीं योग के कुछ टिप्स ऐसे हैं जिससे शरीर के दर्द भी दूर हो जाता है.

डिप्टी सीएम रेणु देवी के आने से छात्राओं का हौसला बढ़ा

मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. डॉ. शशि शर्मा ने कहा कि बिहार में पहली बार महिला डिप्टी सीएम मिली है इसके लिए डिप्टी सीएम रेणु देवी की कॉलेज की ओर से बधाई दे रही हूं. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि के रुप में पहली बार किसी महिला ने यह मुकाम हासिल किया है इसको लेकर प्रदेश की महिलाएं काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि मगध महिला कॉलेज ने बिहार में शीर्ष पर अपना जगह बनाया है. यहां की छात्राएं देश ही नहीं विदेश में भी अपनी परचम लहरा रही हैं. यहां की छात्राएं सभी क्षेत्रों में नाम रौशन कर रही हैं. उन्होंने कहा कि नैक की ओर से बिहार के इस महिला कॉलेज को सांतवां स्थान दिया गया है जो कि काफी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि हमारे कॉलेज में डिप्टी सीएम रेणु देवी के आने से छात्राओं का हौसला बढ़ा है.

उन्होंने कहा कि किसी कारणवश मुख्य अतिथि पटना विश्वविद्यालय के कुलपति गिरीश कुमार चौधरी जी किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो सके हैं लेकिन जहां भी हैं हमारे छात्रों का हौसला बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे कॉलेज को बुलंदियों पर पहुंचाने में मीडियाकर्मियों का भी योगदान रहा है. यहीं नहीं कॉलेज के कर्मचारियों की भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं. प्रो. शशि शर्मा ने डिप्टी सीएम से मल्टी मीडिया सेंटर के लिए सरकार से अनुदान दिलाने की मांग की. जिससे कि यहां की छात्राओं को दिक्कत नहीं हो

पढ़ाई में खेलकूद का महत्वपूर्ण योगदान

प्रतिकुलपति अजय कुमार सिंह ने कहा कि सरकार ने पटना विश्वविद्यालय में प्रतिकुलपति की जिम्मेदारी सौंपने के लिए सरकार का आभार प्रकट कर रहा हूं. इसके पहले मैंने कृषि विश्विद्यालय पूसा में कार्यरत था. उन्होंने कहा कि पढ़ाई में खेलकूद का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं. आज खेलकूद में भी छात्राएं काफी नाम रौशन किया है. छात्राएं देश ही नहीं विदेशों में आयोजित खेलकूद में भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. उन्होंने कहा कि छात्राएं अपनी मेहनत से कई खेलों में अपनी अलग पहचान बनाई हैं. प्रतिकुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेज में हर वर्ष खेलकूद का आयोजन होना चाहिए इसके लिए विश्वविद्यालय हमेशा सहयोग करता रहेगा.

कॉलेज की 75वीं वर्षगांठ पर डिप्टी सीएम ने प्रिंसिपल प्रो. शशि शर्मा को दी बधाई

इस अवसर पर डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कॉलेज की 75वीं वर्षगांठ पर कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. शशि शर्मा को बधाई दी. उन्होंने कहा कि कॉलेज को बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए यहां की प्रिंसिपल महोदया बधाई के पात्र हैं.

यहीं नहीं रेणु देवी ने कहा कि आज छात्राएं महिला सशक्तीकरण के उत्थान के आगे आ रहीं हैं और इसके लिए राज्य सरकार भी महिला सशक्तीकरण के लिए कई योजनाएं चला रहीं हैं. सरकार ने छात्राओं को पढ़ने के लिए कई योजनाएं लागू की है जिससे बिहार की बेटियां लड़कों की बराबरी कर रही है. उन्होने कहा कि सरकार की योजनाओं में मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. शशि शर्मा का भी काफी योगदान रहा हैं जो समय समय पर छात्राओं के लिए इस प्रकार के आयोजन करा रही हैं.

दोषी लोगों पर कार्रवाई हो रही

वहीं बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक मामले पर उन्होंने कहा कि दोषी लोगों पर कार्रवाई हो रही है और शुक्रवार को जैसे ही यह मामला सदन मेंं उठाया गया, वैसे ही हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोर्ड के अध्यक्ष से बात की थी और तत्काल उसपर कार्रवाई हुई है.