पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में होगा मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे

असम, पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा. घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे. घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी. उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है. ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे. रैली के लिए मैदान तय होंगे. सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं. सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं.

824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा

सीईसी ने कहा कि सभी चुनाव अधिकारी कोरोना वॉरियर्स हैं. कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा. मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे. इन चुनावों के दौरान कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर 18.68 करोड़ लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। सभी राज्यों में चुनाव की मतगणना एक साथ दो मई को होगी।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में छह अप्रैल को सभी सीटों पर चुनाव होंगे। केरल की छह खाली संसदीय सीटों पर चुनाव भी छह अप्रैल को आयोजित कराया जाएगा।

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान

तमिलनाडु और केरल में महज एक चरण में मतदान होगा. मतदान 6 अप्रैल को होगा. मतगणना दो मई को कराई जाएगी. इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा. नतीजे 2 मई को आएंगे.

असम में 3 चरणों में 27 मार्च को होंगे

असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में 27 मार्च को होंगे. मतगणना 2 मई को होगी.