अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज में अमृत महोत्सव पर चित्रकला प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई कॉलेजों के विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया*

गया के अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज में चल रहे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव पर पांच दिवसीय प्रदर्शनी एवं समेकित जागरूकता अभियान के अंतर्गत चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आज दिनांक 2 अप्रैल 2021 को अपराहन 12:00 बजे से मंत्रालय से संबद्ध कलाकारों के समूह ने विभिन्न देश भक्ति गीत एवं आजादी से जुड़े लोकगीतों की प्रस्तुति दी। पारंपरिक वेशभूषा और पारंपरिक वाद्य यंत्रों के संयोजन के साथ कलाकारों ने उपस्थित दर्शकों को राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत करते हुए मंत्रमुग्ध किया।

गांधी के नेतृत्व में सत्याग्रह पर चित्र बनाए

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात विभिन्न विश्वविद्यालय, महाविद्यालय सहित अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेकर आजादी के संघर्षों की गाथा को रंगों और तूलिका के माध्यम से प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने दांडी मार्च, जलियांवाला बाग, आजादी पश्चात भारत, भारत आजादी की ओर, गांधी के नेतृत्व में सत्याग्रह आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चित्र बनाए। चित्रकला प्रतियोगिता के परिणाम दिनांक 5 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे ।

विजेता प्रतिभागियों को किया जाएगा सम्मानित

तदुपरांत विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया जाएगा। चित्रकला प्रतियोगिता के पश्चात कला संगम के विद्यार्थी समूह द्वारा राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीतों गजलों और लोकगीतों की प्रस्तुति दी गई। वंदे मातरम, यह देश है वीर जवानों का, ऐ मेरे वतन के लोगों, है प्रीत जहां की रीत सदा, ए वतन ए वतन, कर चले हम फिदा, आदि गीतों से पूरा सभागार राष्ट्रभक्ति की भावना से भावयुक्त हो गया। कला संगम के कलाकार विद्यार्थियों के साथ-साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से आए हुए कलाकारों के समूह ने जुगलबंदी करते हुए देशप्रेम और देशभक्ति गीतों की श्रृंखलाबद्ध प्रस्तुति दी।

कई विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी थे मौजूद

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए प्रधानाचार्य प्रोफेसर (डॉ०) एम० शमसुल इस्लाम ने कहा कि देश के प्रति निष्ठा और समर्पण की जो भावपूर्ण प्रस्तुति इन कलाकारों ने दी है वह निश्चय ही प्रेरणा का कार्य कर रही है। आज के कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ श्वेता सिंह, बलंद इकबाल, फील्ड आउटरीच ब्यूरो, गया, अभिषेक कुमार, फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर, भागलपुर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ राजेश रंजन पांडे, पीआरओ डॉ अमृतेंदू घोषाल, सुजीत कुमार सिंह, मीता रानी, महेश लाल हल, डॉ० सादात करीम, उमर फारूक, डॉ० सैयद मिनहाजउल हसन, प्रवीण कुमार, आदि सहित कई विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद थे।

कई कलाकारों ने दी अपनी प्रस्तुतियां

आज के कार्यक्रम में प्रबंध विभाग के विद्यार्थी सुशील कुमार, समरेश कुमार, प्रिया कुमारी, खुशी तिवारी आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई। कला संगम के प्रशिक्षक ऋषि कुमार सहित कलाकारों में मधुकर, आदित्य आकाश, आशीष सहित अतिथि कलाकार के रूप में मुंबई विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के युवराज गौतम ने अपनी प्रस्तुतियां दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से संबद्ध में कलाकारों के समूह में लक्ष्मी प्रियदर्शी, सुरेंद्र भारती, अजय यादव, वीरेंद्र जी, भरत जी, मुन्ना जी, दर्द कविजी, सुनील कुमार, आदि कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में इस पांच दिवसीय विशेष समारोह के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव के सभी प्रकार के कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकते हैं, एवं इसमें सहभागिता भी निशुल्क है।

3 अप्रैल को भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

कल दिनांक 3 अप्रैल को भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 4 अप्रैल को सेमिनार एवं ओपन क्विज तथा 5 अप्रैल को कार्यक्रम का समापन किया जाएगा। प्रतियोगिताओं का विषय आजादी पूर्व भारत तथा आजादी पश्चात भारत होगा एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को आयोजक मंडल की ओर से कार्यक्रम के समापन दिवस पर सम्मानित भी किया जाएगा।