16 जून से फिर से खुलेंगे, ASI के अंतर्गत आने वाले 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय

mosque

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आब कमज़ोर पड़ रही है। इसके साथही स्थिति में भी सुधर दर्ज की जा रही है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधर देखते हुए कहा है कि एएसआई के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को 16 जून से फिर से खोल दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अपने सभी स्मारकों को 15 जून तक के लिए बंद रखने का फैसला लिया था।

मालूम हो कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ASI ने के अंतर्गत आने वाले 3,693 स्मारकों और 50 संग्रहालयों को 15 जून तक बंद करने की घोषणा की गई थी। हालांकि इससे पहले सरकार ने 31 मई तक के लिए देश के सभी संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया था।

गौरतलब है कि सरकार ने का कहना था कि यदि रोजाना सामने आने वाले पॉजिटिव मामलों में कमी नहीं आई तो स्मारकों को बंद रखने की तारीख को बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि, पिछले दिनों से देश में लगातार रोजाना सामने आने वाले मामलों में कमी देखी जा रही है, जिसके अनुसार 16 जून से सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को फिर से खोला जा रहा है।