आधार में हुआ बड़ा बदलाव आधार सत्यापन के लिए अब 20रुपए के जगह देने होंगे 3 रुपए।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन की राशि 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सौरभ गर्ग ने इसकी जानकारी दी और कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं।

अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी के लिये आधार कार्ड का उपयोग किया जा चुका है। यूआईडीएआई किसी के साथ बायोमेट्रिक्स साझा नहीं करता है और अपने सभी भागीदारों से अपेक्षा करता है कि वे समान स्तर की सुरक्षा और गोपनीयता बनाए रखें जैसा कि प्राधिकरण करता है।

दरअसल, नया आधार कार्ड बनवान में पैसे नहीं लगते हैं। लेकिन, आधार को अपडेट करने जैसे- नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आदि में सुधार के लिए आपको चार्ज देना पड़ता है।आपको बता दें जहां डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपये तो वहीं बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये देने पड़ेंगे। ध्यान देने योग्य बात है की अगर आप बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक दोनो अपडेट साथ में करवाते हैं फिर भी आपको 100 रुपए ही देने होंगे। आधार देश में एक अनिवार्य दस्तावेज है। केंद्र सरकार ने तमाम योजनाओं को आधार से लिंक कर दिया है। 54 मंत्रालयों की लगभग 311 केंद्रीय योजनाएं आधार के माध्यम सी ही आती हैं।

किसानों के लिए सरकार की चलाई गई योजना जैसे- पीएम-किसान निधि योजना आधार पर ही आधारित है। जिसके तहत लगभग 10 करोड़ किसानों को हर चार महीने के बाद 2000 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। आधार वेरिफिकेशन का मतलब है कि किसी योजना के लाभार्थी की सही पहचान करने के लिए आधार संख्या का इस्तेमाल किया जा रहा है।