दिल्ली,गाजियाबाद,फरीदाबाद, आगरा और पटना की हवाएं है बहुत जहरीली।

हवा में प्रदूषण बीमारियों का एक मुख्य कारण है। दमा जैसी घातक बीमारी प्रदूषित हवा की ही देन है। वायु प्रदूषण भारत में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। जब भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की बात करते हैं, तो आपके जुबान पर दिल्ली का नाम आता है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली के अलावा ऐसे अन्य शहर हैं, जो सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं। सबसे अधिक ट्रैक किए जाने वाले प्रदूषकों में से एक बहुत छोटा, सूक्ष्म कण है PM2.5 और इसी के आधार पर हवा की क्वालिटी की जांच होती है।

स्मार्ट एयर ने दर्जनों भारतीय शहरों के लिए 2021 वायु प्रदूषण के आंकड़ों का विश्लेषण किया था और उसी के आधार पर हम आपको ऐसे प्रदूषित शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फरीदाबाद

फरीदाबाद के प्रदूषण का स्रोत इसके वाहनों से होने वाला प्रदूषण, निर्माण की धूल और पास की दिल्ली में नगरपालिका के ठोस कचरे को जलाना है। यहां तक कि छोटी चिमनियों वाली इलेक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों और धुआं उत्सर्जक उद्योगों से भी प्रदूषण होता है।

गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गाजियाबाद में कंस्ट्रक्शन वेस्ट और कच्ची सड़कों को प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है। औद्योगिक और वाहनों से होने वाले उत्सर्जन और खुले में कचरा जलाने से भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है।

आगरा

एक क्षेत्र में खराब वायु गुणवत्ता के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। इनमें विभिन्न प्रदूषक गैसों का स्तर और सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैट शामिल हैं। आगरा में प्रदूषण के अन्य कारण सड़क की धूल, बारीक पिसी हुई बजरी और सड़क की मरम्मत और निर्माण स्थलों से निकलने वाले सिलिका के कण हो सकते हैं।

दिल्ली

वाहनों और औद्योगिक उत्सर्जन, धूल और मौसम के मिजाज जैसे कारकों का मिश्रण दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनाता है। सर्दियों के महीनों में हवा विशेष रूप से जहरीली हो जाती है क्योंकि पड़ोसी राज्यों के किसान पराली जलाते हैं।

पटना

एक स्विस कंपनी द्वारा जारी ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ के अनुसार, बिहार की राजधानी और मुजफ्फरपुर दुनिया के 32 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल थीं। स्मार्ट एयर की रिपोर्ट के मुताबिक भी पटना खराब एयर क्वालिटी और प्रदूषित शहरों की टॉप 20 लिस्ट में शामिल है।

भारत के कई शहरों की एयर क्वालिटी बेहद खराब हैं। दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा की हवा भी बेहद खराब है। इसके बाद बिहार, महाराष्ट्र और राजस्थान जैसी जगह आती हैं। यह हवा सांस लेने के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है ।